Sun. Dec 5th, 2021

विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.95 करोड़ के पार, चीन के 20 प्रांतों में फैला संक्रमण


बीजिंग, 08 नवंबर (हि.स.)। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.95 करोड़ को पार कर चुका है। कोविड से 50.4 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। महामारी ने अबतक 20 प्रांतों के 44 शहरों में पांव पसार लिया है। देश में 918 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

दूसरी तरफ, अमेरिका सोमवार से विदेशी नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं खोलने जा रहा है। फिलहाल उन्हीं लोगों को देश में प्रवेश की इजाजत होगी, जो उसके द्वारा मान्यता प्राप्त कोविड वैक्सीन की पूरी खुराक ले चुके होंगे। इससे हंगरी जैसे देशों के वे लोग परेशानी में आ गए हैं, जिन्होंने स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवा ली है। अमेरिका में स्पुतनिक वी मान्य नहीं है।

अमेरिका की एक संघीय अदालत ने बाइडन प्रशासन की तरफ से बड़े कारोबार के लिए कोविड टीकाकरण अनिवार्य किए जाने के आदेश पर अस्थायी रोक लगा दी है। प्रशासन ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों वाले उद्यमों में सभी के लिए टीकाकरण अनिवार्य करते हुए चार जनवरी की आखिरी तिथि तय की थी। बाइडन ने 22 नवंबर तक 40 लाख कर्मचारियों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया है, लेकिन यह तभी पूरा हो सकता है जब संघीय कर्मचारियों के टीकाकरण की रफ्तार तेज हो। उधर, लास एंजिलिस में रेस्तरां व हेयर सैलून जैसे प्रतिष्ठानों में प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

इसी तरह सिंगापुर में कोविड के 3,035 नए मामले सामने आए, जबकि 12 की मौत हो गई। इस बीच बच्चों में एमआइएस-सी नामक दुर्लभ वायरस का पता चला है। महामारी की शुरुआत से अब तक आठ हजार बच्चे संक्रमित हुए हैं, जिनमें से चार दुर्लभ वायरस से पीड़ित पाए गए हैं।