Mon. Nov 29th, 2021

यूरोप में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक सप्ताह में 5 फीसदी बढ़ी, डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता


लंदन, 19 नवंबर (हि.स.)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यूरोप में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या में पांच फीसदी की बढ़ोतरी पर चिंता जताई है। इसके साथ यह भी कहा है कि यह दुनिया का एकमात्र ऐसा क्षेत्र बन गया जहां महामारी से होने वाली मृत्यु की दर में बढ़ोतरी हुई है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि संक्रमण के मामलों में वैश्विक स्तर पर छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो अमेरिका, यूरोप और एशिया में वृद्धि के कारण हुई है।

अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि महामारी पर कि यूरोप के अलावा अन्य सभी क्षेत्रों में कोविड-19 से होने वाली मौत की दर स्थिर रही या उसमें गिरावट आई। पिछले सप्ताह दुनियाभर में संक्रमण से कुल 50,000 लोगों की मौत हुई। वहीं संक्रमण के 33 लाख नए मामलों में से 21 लाख मामले यूरोप से आए। यह लगातार सातवां सप्ताह था जब 61 देशों में कोविड-19 के मामलों में निरंतर वृद्धि हुई।

पश्चिमी यूरोप में लगभग 60 फीसदी लोग कोविड-19 रोधी टीकों की सभी खुराक ले चुके हैं जबकि महाद्वीप के पूर्वी हिस्से में लगभग आधे लोगों को ही टीका लगाया गया है, जहां अधिकारी टीकाकरण से जुड़ी हिचकिचाहट को दूर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि जुलाई से अफ्रीका, पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में संक्रमण कम हो रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यूरोप के भीतर सबसे अधिक नए मामले रूस, जर्मनी और ब्रिटेन से आए हैं।