Sun. Oct 17th, 2021

सैन्य प्रशिक्षण ले रहे अफगान नागरिकों की वीजा अवधि 6 महीने बढ़ी


नई दिल्ली, 29 सितम्बर (हि.स.)। भारत की विभिन्न सैन्य प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे करीब 180 अफगान नागरिकों और प्रशिक्षुओं की वीजा अवधि उनके प्रशिक्षण पूरा करने की अवधि के बाद छह महीने के लिए बढ़ा दी गई है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत की तीन सैन्य अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अफगान लोगों की ई-वीजा की अवधि छह महीने के लिए बढ़ाई जा रही है। इस दौरान यह अफगान सैन्य और प्रशिक्षु अपने बारे में फैसला कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार भारतीय सैन्य अकादमी (देहरादून, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (चेन्नई), और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला में करीब 180 अफगान सैन्य कर्मी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से 140 अफगान सैनिक कनाडा, इंग्लैंड जर्मनी सहित पश्चिमी देशों में शरण वीजा के लिए आवेदन किया है।

यह लोग पश्चिमी देशों में शरण पाना चाहते हैं। बहुत से अफगान भारत में भी रहना चाहते हैं तथा इस मकसद से संबंधित एजेंसियों के संपर्क में हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबान आतंकवादियों के कब्जे के बाद इन सैन्य कर्मियों में अपने भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। भारत में रह रहे अफगान नागरिक भी अपनी स्थिति को लेकर चिंतित हैं।

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि कोरोना महामारी के कारण भारत में रह रहे विदेशियों के वीजा का समय 30 सितम्बर तक बढ़ाया गया है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया था कि सभी प्रकार के अफगान नागरिकों की वीजा अवधि बढ़ाई जा रही है। इस सिलसिले में अलग से दिशा निर्देश जारी करने की बात कही गई थी।