Sun. Dec 5th, 2021

अमेरिका के बाद यूके भी कर रहा है बीजिंग ओलंपिक का बहिष्कार करने पर विचार


लंदन, 20 नवंबर (हि.स.)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीजिंग ओलंपिक 2022 का बहिष्कार करने की घोषणा के बाद अब यूके भी ऐसा करने पर विचार कर रहा है।

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि चीन में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर उसका बहिष्कार करने पर विचार किया जा रहा है।

रूसी एजेंसी स्पूतनिक ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा है कि ब्रिटेन सरकार बीजिंग में विंटर ओलिंपिक में अधिकारियों को भेजने से परहेज करने की संभावना पर गंभीरता से चर्चा कर रही है। विदेश सचिव लिज ट्रस को इस विचार का समर्थक माना जा रहा है। ब्रिटेन की ओर से राजदूत आ सकते हैं लेकिन कोई अन्य अधिकारी इसमें शामिल नहीं होगा।

इससे पहले गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि उनका प्रशासन बीजिंग में 2022 विंटर ओलिंपिक के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा है।कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ ओवल ऑफिस की बैठक के दौरान बहिष्कार की संभावना पर जब बाइडन से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पर विचार किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि सामान्य रूप से व्हाइट हाउस की ओर से ओलिंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह में एक प्रतिनिधिमंडल भेज जाता है लेकिन इस साल यह नहीं भेजा जाएगा।