Wed. Sep 22nd, 2021

कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में शुरू हुई देश की सबसे पुरानी टूरिज्म प्रदर्शनी


कोलकाता, 10 सितंबर (हि. स.)। महानगर के नेताजी इनडोर स्टेडियम में देश की सबसे पुरानी टूरिज्म प्रदर्शनी की आज से शुरू हो गई। इंटरनेशनल ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) कोरोना संकट में हुए पर्यटन उद्योग को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश में लगा है।

शुक्रवार सुबह नेताजी इंडोर स्टेडियम में टूरिज्म प्रदर्शनी का शुभारंभ हो गया। इस प्रदर्शनी में टीटीएफ पूरे भारत से पर्यटन उद्योग की विशेषताओं का चयन कर उन्हें एक छत के नीचे लाने का प्रयास कर रहा है।टीटीएफ ने एक बयान में बताया कि प्रदर्शनी केवल पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए ही शुक्रवार को सुबह 11 बजे से शाम छह बजे तक और शनिवार को सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक खुली रहेगी। इसके अलावा प्रदर्शनी शनिवार को दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक और रविवार को पूरे दिन जनता के लिए खुली रहेगी।

इस प्रदर्शनी में 17 राज्यों के 100 से अधिक प्रदर्शक और प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। इस बार टीटीएफ के भागीदार राज्य गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखंड हैं। हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और त्रिपुरा फीचर राज्यों के रूप में टीटीएफ में शामिल हो गए हैं। अन्य बार की तरह इस बार भी टीटीएफ का आधिकारिक भागीदार एयर इंडिया है।

टीटीएफ के आयोजक फेयरफेस्ट मीडिया के चेयरमैन और सीईओ संजीव अग्रवाल ने बताया कि घरेलू पर्यटन में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। टीटीएफ के बारे में संजीव ने बताया कि टीटीएफ कोलकाता के माध्यम से भारत में यात्रा शो कैलेंडर की शुरुआत हुई है। कई लोगों की आजीविका पर्यटन पर निर्भर करती है। इसलिए जरूरी है कि पर्यटन को फिर से बढ़ावा देना शुरू किया जाए।

इस बार टीटीएफ ने डेस्टिनेशन प्रेजेंटेशन का आयोजन किया है। उद्घाटन समारोह के बाद ”अमचो बस्तर” दिखाया गया। इसमें छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की संस्कृति और परंपराओं को उजागर किया जा रहा है।वित्तीय वर्ष 2021-22 में टीटीएफ कोलकाता का आयोजन देश में पहले ट्रैवल शो के रूप में किया जा रहा है। इसके बाद टीटीएफ अहमदाबाद में 23 सितंबर से 25 सितंबर तक और टीटीएफ मुंबई में 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक चलेगा।