Tue. Sep 22nd, 2020

ट्रम्प के कार्यकारी आदेश से टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध


वाशिंगटन, 07 अगस्त (हि.स.)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कार्यकारी आदेश के ज़रिए चीन के लोकप्रिय ऐप टिकटॉक की कंपनी बाइटडाँस को 45 दिन की मोहलत दी है कि वह अपने इस वीडियो शेरिंग ऐप को बेच दे। चीनी कंपनी इस अवधि में टिकटाक को बेचने में विफल रहती है तो कार्यकारी आदेश के अनुसार प्रतिबंध लग जाएगा। इस मोहलत के अनुसार बाइट डाँस को 20 सितंबर तक टिकटाक बेचना अनिवार्य होगा।

इससे पूर्व ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में एक ब्रीफ़िंग के दौरान बाइटडाँस को 15 सितंबर तक का समय दिया था। उन्होंने इस ऐप को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा बताया है। एक अन्य कार्यकारी आदेश में चीनी ऐप ‘वीचैट’ पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि भारत टिकटॉक सहित चीन के 106 ऐप पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है। ट्रम्प के इस कार्यकारी आदेश की  प्रशासन और जनप्रतिनिधियों में सराहना हो रही है।

ट्रम्प ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा है कि चीन की दूरसंचार कंपनियाँ मोबाइल ऐप के ज़रिए देश की सुरक्षा, इकॉनमी और विदेश नीत के लिए ख़तरा बनी हुई है। इस सिलसिले में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया जाना ज़रूरी था। चीन की बाइटडाँस कंपनी की ओर से वीडियो-शेरिंग ऐप अमेरिका में काम से काम एक चौथाई जनता, ख़ासकर युवाओं में भारी लोकप्रिय था। कहा जा रहा है कि इस ऐप के ज़रिए चीनी कंपनी बाइटडाँस से टिकटाक यूज़र्स के डाटा सहेजने और उसे चीनी सरकार को दे रही थी। इसके ज़रिए चीनी एप से यूज़र्स के थोर ठिकाने, उससे संबंधित जानकारियाँ को लेकर ख़तरा था।