Tue. Oct 26th, 2021

‘टाइम’ की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में प्रधानमंत्री मोदी, ममता और पूनावाला शामिल


सूची में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर को भी मिला स्थान



नई दिल्ली, 16 सितम्बर (हि.स.)। अमेरिका की ‘टाइम’ मैगजीन ने वर्ष 2021 के लिए दुनिया के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का नाम भी शामिल है। टाइम मैगजीन की सूची छह श्रेणियों पायनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आइकॉन, टाइटन और इनोवेटर में विभाजित है।

टाइम मैगजीन की ओर से बुधवार को जारी 100 प्रभावशाली लोगों की वैश्विक नेताओं की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी जगह दी गई है। मैगजीन में प्रधानमंत्री मोदी की प्रोफाइल में बताया गया है कि लोकतंत्र की स्थापना के बाद बीते 74 साल में भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं। इनमें पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारत की राजनीति में सबसे प्रभावी नेता बताया गया है।

टाइम की लीडर सूची में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी स्थान मिला है। वहीं, कोरोना काल में देश को वैक्सीन की सौगात देने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को दुनिया का बड़ा वैक्सीन निर्माता बताया गया है, जिसने महामारी के खिलाफ मजबूत कदम बढ़ाए फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हालांकि टाइम मैगजीन की इस सूची में एक हैरानी भरा नाम तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का भी शामिल है। इस नाम को सूची में स्थान देने के पीछे तर्क दिया गया है कि बरादर तालिबानी सरकार के सबसे बड़े चेहरे हैं और सभी फैसले वो ले रहे हैं। उनके फैसलों की वजह से ही अफगानिस्तान की गनी सरकार के लोगों को माफी और अन्य मुल्कों से संबंध स्थापित करने की पहल संभव हो रही है।