Mon. Aug 2nd, 2021

इराकः बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर दागे गए तीन राकेट


नई दिल्ली , 8 जुलाई (हि.स.)। इराक की राजधानी बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर गुरुवार सुबह तीन रॉकेट हमले किये गए। ये सभी दूतावास के काफी करीब आकर गिरे।

इन हमलों में दूतावास को क्षति नहीं पहुंची है लेकिन बगदाद के ग्रीन जोन में दूतावास के आसपास के इलाके को नुकसान हुआ है। बताया जाता है कि दूतावास के एंटी रॉकेट सिस्टम ने एक रॉकेट को डायवर्ट किया। दूसरा रॉकेट परिसर में गिरा।

इराक और सीरिया में अमेरिकी राजनयिकों व ट्रुप्स को पिछले चौबीस घंटों में रॉकेट और ड्रोन के हमलों से निशाना बनाया गया। हमलों में दो अमेरिकन सर्विस के दो सदस्य घायल हो गए हैं।

अमेरिका एवं इराकी अधिकारियों के मुताबिक इन हमलों में 14 रॉकेट उस इराकी हवाई अड्डे को लक्ष्य कर दागे गए जो अमेरिकी बलों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। अमेरिकी सेना के एक अधिकारी के मुताबिक पश्चिमी इराक के अल असद हवाई अड्डे पर किये गए रॉकेट हमले में दो लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं।

हालांकि इन हमलों की जिम्मेदारी फिलहाल किसी संगठन ने नहीं ली है लेकिन विश्लेषकों का आकलन है कि ईरान समर्थित मिलिशिया की तरफ से यह किया गया हो सकता है। पिछले महीने इराक-सीरिया सीमा पर की गयी अमेरिकी कार्रवाई में उसके चार सदस्य मारे गए थे जिसके बाद इराकी मिलिशिया की तरफ से जवाबी कार्रवाई के तौर पर ताजा हमलों को देखा जा रहा है।