Wed. Sep 22nd, 2021

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा, धोनी बने टीम के मेंटर


 धवन-चहल टीम से बाहर, सूर्यकुमार यादव और अश्विन को मौका



नई दिल्ली, 09 सितम्बर (हि.स.)। अक्टूबर-नवम्बर माह में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है। विराट कोहली की अगुवाई वाली इस टीम में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और फिरकी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल को जगह नहीं मिली है। वहीं 2017 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले आर. अश्विन को टीम में मौका मिला है।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। इसके अलावा इंजरी या दूसरी किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए रिजर्व प्लेयर भी चुने गए हैं। सबसे खास बात यह है कि इस टीम के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी यूएई जाएंगे, वो टीम के मेंटर की भूमिका में होंगे।

टीम के लिए चयनित 15 सदस्यों में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, राहुल चाहर, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती शामिल हैं। जबकि श्रेयश अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि भले ही टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई और ओमान में हो रहा है लेकिन इसका मेजबान भारत ही है क्योंकि मेजबानी के सारे अधिकार बीसीसीआई के पास हैं।

दरअसल, आईसीसी का यह टूर्नामेंट पहले भारत में ही होना था लेकिन कोरोना की वजह से इसे यूएई और ओमान में कराया जा रहा है। यह विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवम्बर के बीच खेला जाएगा।

भारतीय टीम को टी-20 विश्व कप में ग्रुप-2 में रखा गया है। इस ग्रुप में उसके साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं, जबकि दो टीमें क्वालीफायर राउंड से ग्रुप में जुड़ेंगी। इस प्रतियोगिता में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा। इसके बाद 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड, तीन नवंबर को अफगानिस्तान और पांच व आठ नवंबर को क्वालीफायर राउंड से आने वाली टीमों से भारत की भिड़ंत होगी।