Mon. Nov 29th, 2021

टी20 विश्वकप : भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से हराया, जीत के साथ प्रतियोगिता का अंत


दुबई/नई दिल्ली, 09 नवम्बर (हि.स.)। टी 20 विश्वकप 2021 का समापन भारतीय टीम ने जीत के साथ किया है। अपने आखिरी लीग मुकाबले में भारत ने नामीबिया को नौ विकेट से हरा दिया है। सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी भारतीय टीम ने टॉस जीतकर नामीबिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था। नामीबिया ने अपनी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। जवाब में, भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 15.2 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मुकाबले में रविंद्र जडेजा को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत की। दोनों ने 59 गेंदों में 86 रनों की साझेदारी की। उनकी इस साझेदारी को जेन फ्रिलिंक ने तोड़ा। रोहित 37 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद केएल राहुल ने भी अपना पचासा पूरा किया और सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। राहुल 54 रन और सूर्यकुमार 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी नामीबिया की शुरुआत खराब रही। पावरप्ले में ही उनके दो बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। माइकल वैन लिंगन (14) को बुमराह ने और क्रेग विलियम्स (0) को जडेजा ने चलता किया। इसके बाद जडेजा ने तेजी से रन बना रहे स्टीफन बार्ड को भी 21 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। जडेजा के बाद अश्वीन ने बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया। अश्विन ने पहले जेन निकोल लॉफ्टी ईटन (05) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया, उसके बाद कप्तान गेराहार्ड इरासमस (12) को पंत के हाथों कैच कराकर नामीबिया का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन कर दिया।

फिर जडेजा की गेंद पर रोहित ने कवर में जेजे स्मिट (09) का भी शानदार कैच लपका। इसके तुरंत बाद अश्विन ने जेन ग्रीन को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। नामीबिया का 100 रन 17वें ओवर में पूरा हुआ। स्पीनरों के बाद आक्रमण पर लौटे बुमराह ने भी डेविड वीजा को आउट कर नामीबिया की तेजी से रन बनाने की उम्मीद को ध्वस्त कर दिया। आखिर में रूबेन ट्रंपलमैन (13 रन) और जेन फ्राइलिंक (15 रन) ने नामीबिया का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।

भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह को दो सफलता मिली।