Mon. Nov 29th, 2021

टी-20 विश्वकप : भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार


अबु धाबी, 04 नवम्बर (हि.स.)। आईसीसी टी-20 विश्व कप में बुधवार को भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखी हैं।

अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने दो विकेट पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 144 रन ही बना सकी।

210 रनों के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही। 13 रन के कुल स्कोर पर अफगानिस्तान का पहला विकेट गिरा। मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। शमी ने मोहम्मद शहजाद को अश्विन के हाथों कैच कराया। शहजाद शून्य पर पवेलियन लौटे। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जजई ने 13 रन बनाए। अफगानिस्तान का तीसरा विकेट रहमानुल्लाह गुरबाज के रूप में गिरा। गुरबाज को रवींद्र जडेजा ने आउट किया। गुरबाज ने 19 रन बनाए। भारत को चौथी और पांचवी सफलता रविचंद्रन अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने गुलबदीन नईब को 18 रन के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया। इसके बाद अश्विन ने नजीबुल्लाह जादरान को 11 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

अफगानिस्तान का छठा विकेट कप्तान मोहम्मद नबी के रूप में गिरा। नबी मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का जड़ने के चक्कर में बाउंड्री पर रवींद्र जडेजा को कैच दे बैठे। नबी ने 35 रनों की पारी खेली। अफगानिस्तान का सातवां विकेट राशिद खान के रूप में गिरा। राशिद बिना खाता खेले पवेलियन लौट गए। इस तरह अफगानिस्तान सात विकेट पर 144 रन ही बना सकी।

भारत की तरफ से चार साल बाद टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर दो विकेट झटके। उनके अलावा मो. शमी ने तीन विकेट, रविन्द्र जडेजा एवं जसप्रीत बुमराह ने क्रमश: एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 74 और केएल राहुल ने 69 रनों की शानदार पारियां खेली। उनके अलावा ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने आतिशी पारी खेली। हार्दिक 13 गेंदों पर 35 रन और पंत 13 गेंदों पर 27 रन बनाकर नाबाद रहे। पांड्या ने चार चौके और दो छक्के, जबकि पंत ने एक चौका और तीन छक्के लगाए।

अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नईब एवं करीम जनत ने क्रमश: एक-एक विकेट लिया।