Sat. Sep 18th, 2021

सैयद अली शाह गिलानी के निधन पर आधा झंडा झुकाकर शोक मना रहा पाकिस्तान


इस्लामाबाद, 02 सितम्बर (हि.स.)। तहरीक-ए-हुर्रियत के संस्थापक और कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पाकिस्तान ने अपने झंडे को एक दिन के लिए आधा झुकाकर रखने का निर्णय लिया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि गिलानी के निधन के बारे में जानकार उन्हें बहुत दुख हुआ। गिलानी ने लंबी बीमारी के बाद श्रीनगर में बुधवार रात को आखिरी सांस ली।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने भी गिलानी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने पिछले साल गिलानी को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से सम्मानित किया था।

इसके अलावा विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सूचना मंत्री फवाद चौधरी और सूचना राज्यमंत्री फारुख हबीब ने भी गिलानी के निधन पर शोक जताया है।

तहरीक-ए-हुर्रियत के संस्थापक 91 साल के गिलानी ने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी समर्थक दलों के एक समूह, ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। गिलानी ने पिछले साल जून में राजनीति छोड़ दी थी। अलगाववादी नेता गिलानी पिछले दो दशक से अधिक समय से गुर्दे संबंधी बीमारी से पीड़ित थे। गिलानी का जन्म 29 सितम्बर 1929 को हुआ था। वह जमात-ए-इस्लामी कश्मीर के सदस्य रहे और बाद में तहरीक-ए-हुर्रियत की स्थापना की थी।