Sun. Oct 17th, 2021

पंचायत चुनाव : एक्शन में है एफएसटी की टीम, तैनात किए गए सुपर जोनल मजिस्ट्रेट


बेगूसराय, 24 सितम्बर (हि.स.)। स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रही है। आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए बेगूसराय जिला में बनाई गई 18 स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) एवं फ्लाइंग स्क्वायड (एफएसटी) एक्शन मोड में है तथा दिन-रात लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिले के सभी सीमाओं पर सघन निगरानी हो रही है, सभी 18 प्रखंड क्षेत्र में भी जांच-पड़ताल तेज कर दी गई है। वाहनों की जांच एवं प्रत्याशियों की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। फ्लाइंग स्क्वायड टीम रात में भी सड़क पर आकर दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच कर रही है।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने शुक्रवार को यहां बताया कि बेगूसराय द्वितीय चरण से 11 वें चरण तक मतदान होना है, इसको लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी प्रखंडों में एफएसटी एवं एसएसटी लगातार कार्रवाई कर रही है। द्वितीय चरण में भगवानपुर प्रखंड तथा तृतीय चरण में वीरपुर एवं डंडारी प्रखंड में होने वाले चुनाव को लेकर विशेष नजर रखी जा रही है। प्रशासन पूरी तरह से सजग और सतर्क है, दिशा-निर्देशों से के अनुकूल काम नहीं करने वालों पर एक्शन लिया जा रहा है। डीएम ने बताया कि 29 सितम्बर को भगवानपुर प्रखंड में शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ मतदान सुनिश्चित कराने, कमजोर वर्ग के मतदाताओं के हितों की रक्षा, विधि-व्यवस्था कार्य पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विभिन्न सुपर जोनल दंडाधिकारियों एवं जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। चुनाव सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पंचायत स्तरी य चुनाव होने के कारण अभ्यर्थियों एवं मतदाताओं के बीच स्थानीय मुद्दों एवं अन्य राजनीतिक कारणों से काफी संवेदनशील होने की संभावना है। बेगूसराय जिला विभिन्न कारणों से काफी संवेदनशील रहा है, ऐसे में द्वितीय चरण के मतदान वाले क्षेत्रों का अधिकांश भाग भौगोलिक रूप से दूर-दराज होने के कारण मतदान की संवेदनशीलता के प्रति विशेष सतर्कता के मद्देनजर ही सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सभी प्रतिनियुक्त सुपर जोनल मजिस्ट्रेट एवंं जोनल मजिस्ट्रेट मतदान के दिन निरंतर गश्ती करने के साथ ही अन्य समस्याओं का भी निराकरण त्वरित गति से करेंगे। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि निष्पक्ष चुनाव एवं स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रकार के निरोधात्मक एवं सतर्कतामूलक कार्रवाई करेंगे। इस दौरान विशेष तौर पर कमजोर वर्ग एवं भेद्य टोला के मतदाताओं के मतदान के अधिकार से वंचित करने की किसी भी प्रकार के प्रयास के प्रति दृढतापूर्वक सार्थक प्रयास करेंगे। सभी संबंधित पदाधिकारियों को किसी भी पंचायत में ईवीएम में खराबी होने की स्थिति में निर्धारित क्लस्टर से समन्वय कर खराब ईवीएम को बदलने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।