Tue. Sep 21st, 2021

जापान : इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे प्रधानमंत्री सुगा


टोक्यो, 3 सितंबर (हि.स.)। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने इस बार होने वाले पुनर्चुनाव (री इलेक्शन) से बाहर रहने की घोषणा की है। वे इन चुनवों में भाग नहीं लेंगे। इससे यह संकेत भी मिलते हैं कि वह इसी महीने के अंत तक इस्तीफा दे सकते हैं।

सुगा ने शुक्रवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के कार्यकारी अधिकारियों को बताया कि वह पार्टी का नेतृत्व करने के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश नहीं करेंगे। इसके लिए 29 सितम्बर को चुनाव होने हैं। इसका मतलब यह है कि जापान को एक नया नेता मिलेगा, जो एलडीपी के प्रमुख के रूप में चुना जाएगा। पार्टी को संसद में बहुमत प्राप्त होने के कारण उसके नेता को ही जापान का नेता चुना जाएगा।

सुगा की पार्टी (एलडीपी) के महासचिव ने बताया कि कार्यकारी बैठक के दौरान सुगा ने कहा है कि वह कोरोना से निपटने वाले उपायों के प्रयासों पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं। वह इस महीने पार्टी नेतृत्व के लिए होने वाले चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगे। महासचिव सुगा के इस निर्णय को लेकर हैरान हैं। उनका कहना है कि अब सुगा ने अपना निर्णय ले लिया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी से ठीक से नहीं निपटने के कारण सुगा की लगातार आलोचना की जा रही है। शायद यही कारण हैं कि अब उनके इस्तीफा देने के संकेत मिले हैं।