Sun. Jan 23rd, 2022

सिनियर महिला एशियन रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी सीवान की बेटी अंतिमा


सीवान, 15 नवंबर (हि.स.)। सऊदी अरब में 26 नवंबर से 29 नवंबर तक आयोजित होने वाले एशियन सिनियर महिला रग्बी चैम्पियनशिप के लिए घोषित 14 सदस्यीय भारतीय टीम में सीवान की बेटी अंतिमा का चयन होने से जिले के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है।

उल्लेखनीय हो कि भारतीय रग्बी फुटबाल संघ द्वारा ओड़िशा के किट यूनिवर्सिटी में 9 अक्टूबर 2021से आयोजित भारतीय रग्बी फुटबॉल टीम के प्रशिक्षण सह चयन शिविर के बाद सिनियर महिला एशियन रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप में खेलने के लिए गठित 14 सदस्यीय भारतीय टीम में सीवान के मैरवा- लक्ष्मीपुर की रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की स्टार एथलीट अंतिमा का चयन किया गया है ।बताते चलें कि पिछले दिनों राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर के लिए बिहार के 05 पुरुष एवं 05 महिला खिलाडियों को उड़ीसा भेजा गया था, जिन्हें रग्बी बिहार के मुख्य संरक्षक मंत्री श्रवण कुमार ने सम्मानित करते हुए 08 अक्टूबर को उड़ीसा के लिए रवाना किया था ।

अंतिमा सीवान के मुड़ियारी पंचायत के स्व. जनार्दन प्रसाद गुप्ता एवं माता रुक्मिणा देवी की सबसे छोटी संतान है ।रग्बी खेल में आने से पूर्व अंतिमा बिहार की सर्वश्रेष्ठ एथलीट रह चुकी है एवं राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में अंडर 14 आयु वर्ग 100एवं 200मीटर प्रतियोगीता में दो स्वर्ण,एक रजत एवं एक कांस्य पदक भी जीत चुकी है ।सिनियर वर्ग एवं कोरोना महामारी के चलते उसके प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और एथलेटिक्स छोड़ कर रग्बी खेल के तरफ ध्यान केंद्रित किया । रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की कई खिलाड़ियों ने वर्ष 2014 से बिहार रग्बी टरम में शामिल होकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन किया है और बिहार के लिए पदक जीतने मे भूमिका निभाई है जिसमें पुतुल,सलमा,प्रियंका एवं उषा शामिल रही है ।अंतिमा के कोच एवं रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के संस्थापक संजय पाठक ने बताया कि अन्तिमा को रग्बी फुटबाॅल मे निखारने एवं तैयार करने में बिहार राज्य रग्बी फुटबाॅल संघ के महासचिव पंकज ज्योतीजी एवं उनके प्रशिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है ।

अंतिमा का चयन भारतीय सिनियर महिला रग्बी फुटबॉल टीम में शामिल होने पर क्रीड़ा भारती सीवान ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं। वहीं रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के मुख्य संरक्षक डॉ आर एन ओझा,आई एम ए सीवान के सचिव डॉ शरद चौधरी,अध्यक्ष डॉ शशिभूषण सिन्हा,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रामाजी चौधरी सहित कई अन्य लोगों ने बधाई एवं शुभकामनायें दी है ।