Wed. Sep 22nd, 2021

ऑस्ट्रेलिया और भारत की नौसेनाओं ने शुरू किया द्विपक्षीय अभ्यास ‘ऑसइंडेक्स’


भारतीय नौसेना का टास्क ग्रुप जहाज शिवालिक और कदमत के साथ शामिल

 ऑस्ट्रेलिया का एंजेक क्लास फ्रिगेट एचएमएएस वाररामुंगा ले रहा है हिस्सा



नई दिल्ली, 06 सितम्बर (हि.स.)। पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल तरुण सोबती की कमान के तहत भारतीय नौसेना के टास्क ग्रुप ने सोमवार से रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी के साथ द्विपक्षीय अभ्यास ‘ऑसइंडेक्स’ शुरू किया। द्विपक्षीय अभ्यास का यह चौथा संस्करण 10 सितम्बर तक चलेगा। इस अभ्यास में भारत के जहाज आईएन शिवालिक और कदमत शामिल हुए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से एंजेक क्लास फ्रिगेट एचएमएएस वाररामुंगा हिस्सा ले रहा है। ऑस्ट्रेलिया के इस जहाज ने हाल ही में भारतीय नौसेना इकाइयों के साथ मालाबार अभ्यास में भाग लिया है।

नौसेना प्रवक्ता विवेक मधवाल के मुताबिक ‘ऑसइंडेक्स’ के इस संस्करण में भाग लेने वाले दोनों नौसेनाओं के जहाजों, पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टरों और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों के बीच जटिल सतह, उप-सतह और हवाई संचालन शामिल हैं। भाग लेने वाले भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत क्रमशः नवीनतम स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और एंटी-सबमरीन कार्वेट हैं। वे पूर्वी नौसेना कमान के तहत विशाखापत्तनम में स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं।

दोनों देशों के बीच 2015 में द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के रूप में शुरू हुए ‘ऑसइंडेक्स’ का तीसरा संस्करण 2019 में बंगाल की खाड़ी में हुआ था जिसमें पहली बार पनडुब्बी रोधी अभ्यास भी शामिल हुआ। अब हो रहे चौथे संस्करण में दोनों देशों की सतह इकाइयां एचएमएएस रैंकिन, एक कॉलिन्स क्लास ऑस्ट्रेलियन सबमरीन, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना पी-8ए और एफ-18ए विमानों के साथ-साथ दोनों नौसेनाएं अभिन्न हेलीकॉप्टरों के साथ अभ्यास करेंगी। यह अभ्यास दोनों नौसेनाओं को अंतर-संचालन को और मजबूत करने, सर्वोत्तम प्रथाओं से लाभ उठाने और समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए प्रक्रियाओं की एक सामान्य समझ विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा।