Sat. Sep 18th, 2021

नए एसी-3-टियर इकोनॉमी कोच के साथ पटरी पर उतरी प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस


नई दिल्ली, 06 सितम्बर (हि.स.)। भारतीय रेलवे के नए एसी-3-टियर इकनॉमी कोच ने प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में सोमवार से अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं। यात्री इसमें कम किराये में आरामदेह वातानुकूलित यात्रा कर सकेंगे।

रेलवे के इस नए एसी थ्री टियर इकनॉमी क्लास कोच को पहली बार रेलगाड़ी संख्या 02403 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में जोड़ा गया है। एसी थ्री कोच की 72 बर्थ के मुकाबले नए एसी इकनॉमी कोच में 83 बर्थ हैं। इसके साथ ही इस कोच का किराया भी एसी थ्री कोच से 8 प्रतिशत कम है।

रेल मंत्रालय के अनुसार, जल्द ही दो और रेलगाड़ियों में एसी-3-टियर इकोनॉमी कोच को जोड़ा जाएगा। इसमें रेलगाड़ी संख्या 02429/02430 नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और रेलगाड़ी संख्या 02229/02230 लखनऊ मेल में शामिल हैं। शुरुआती तौर पर कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में निर्मित 50 नए इकनॉमी कोच विभिन्न क्षेत्रों में मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं।

इस कोच में प्रवेश और एक व्हील चेयर पर दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय के प्रावधान किए गए हैं, जो कि एक नई पहल है। यात्री सुविधा में सुधार के लिए कई डिजाइन उन्नत किए गए हैं। सभी बर्थ के लिए अलग-अलग सुराख प्रदान करके एसी पाइप प्रणाली को नए स्वरूप में बनाया गया है। कोच का वजन कम करने और रखरखाव अनुकूलता में सुधार के लिए सीटों और बर्थों का बेहतर व मॉड्यूलर डिजाइन बनाया गया है।

लंबवत और आड़ा दोनों हिस्सों में मुड़ने में सझम स्नैक टेबल, पानी की बोतल व मोबाइल फोन रखने के लिए बेहतर यात्री सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं। मध्य और ऊपरी बर्थ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी को एक नए एर्गोनॉमिक के रूप में उन्नत डिजाइन दिया गया है। मध्य और ऊपरी बर्थ में सिर से ऊपर का हिस्सा भी पहले से बढ़ा हुआ है।

वहीं कोच के भीतरी हिस्से में ल्यूमिनसेंट गलियारा निशान, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों सहित नाइट लाइट्स के साथ एकीकृत इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर्स हैं। यह कोच नए अग्नि सुरक्षा मानक की उच्च आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।