Wed. Sep 22nd, 2021

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी के खिलाफ प्रियंका टिबरेवाल होंगी भाजपा उम्मीदवार


कोलकाता, 10 सितंबर (हि.स.)। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की बहुचर्चित विधानसभा सीट भवानीपुर से ममता बनर्जी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। उनके खिलाफ प्रियंका टिबरेवाल भाजपा उम्मीदवार होंगी। इसके अलावा शमशेर गंज से मिलन घोष और जंगीपुर से सुजीत दास को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

मालूम हो कि 2011 के उपचुनाव में भवानीपुर से ही ममता पहली बार विधायक निर्वाचित हुई थीं। इसके बाद 2016 में भी चुनाव जीती थीं। परंतु, 2021 में वह भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ी और हार गईं। इसके बाद भी उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। ऐसे में उन्हें पांच नवंबर तक हर हाल में विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी है। भवानीपुर के अलावा 30 सितंबर को शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी।

भवानीपुर में माकपा ने श्रीजीव विश्वास को उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि कांग्रेस ने पहले उम्मीदवार उतारने का फैसला लिया था लेकिन अब पार्टी यहां से उम्मीदवार नहीं उतारने वाली है। जबकि ममता बनर्जी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद से बंगाल में हुई हिंसा पर ममता सरकार को कोर्ट में लगातार घेरती रही हैं। वे भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार भी रह चुकी हैं। सुप्रियो की सलाह के बाद साल 2014 में वे भाजपा में शामिल हुई थीं।

ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर तृणमूल कांग्रेस से भाजपा में गए दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में मुख्यमंत्री बने रहने के लिए छह माह के भीतर उनके लिए सदस्यता ग्रहण करना जरूरी है