Fri. Jul 30th, 2021

दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी भी महंगी हुई


नई दिल्ली, 8 जुलाई (हि.स.)। दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में आज गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप के जरिए घरों की रसोई में पहुंचने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई। आज ही सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इस तरह आज एक ही दिन में दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों पर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत के रूप में महंगाई की दोहरी मार पड़ी है।

दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी तथा पीएनजी की सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के अनुसार पूरे दिल्ली एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 90 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा कर दिया गया है। इस इजाफे के साथ दिल्ली में सीएनजी की कीमत 44.30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। जबकि दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में उपभोक्ताओं को 49.98 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर सीएनजी खरीदना पड़ेगा। इसके पहले इस साल मार्च के महीने में सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 90 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं पीएनजी की कीमत में 91 पैसे प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी हुई थी।

सीएनजी की तरह ही घरों के किचन में पाइप लाइन के जरिए सप्लाई की जाने वाली पीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली में पीएनजी की कीमत में प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर 1.24 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जबकि एनसीआर में पीएनजी की कीमत में 1.20 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर का इजाफा किया गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार दिल्ली में 1.24 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी के बाद पीएनजी की नई कीमत 29.66 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है, जबकि एनसीआर में 1.20 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमत 29.61 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है।

जुलाई के महीने में अभीतक पेट्रोल की कीमत में 5 बार और डीजल की कीमत में 3 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। जबकि रसोई गैस के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में एक बार इजाफा किया गया है। 1 जुलाई को रसोई गैस की कीमत प्रति सिलेंडर 25.50 रुपये बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद दिल्ली में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 834.50 रुपये हो गई है। इसके बाद आज सीएनजी पीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी करके महंगाई को एक तगड़ा छौंक लगा दिया गया है।