Sun. Oct 17th, 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्यों का निरीक्षण


नई दिल्ली, 27 सितम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार की रात अचानक नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा किया। रात पौने नौ बजे वो सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे थे। यहां उन्होंने करीब एक घंटा का समय बिताया और नए संसद भवन के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इससे पहले आज शाम ही वो अमेरिका के तीन दिवसीय यात्रा से स्वदेश लौटे थे।

निर्माण स्थल का निरीक्षण करने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यहां काम कर रहे मजदूरों और कर्मचारियों से बातचीत की और उनसे उनकी कार्य योजना तथा निजी बातों को लेकर जानकारियां भी लीं। साथ ही निर्माण स्थल के कार्य की गति पर अधिकारियों को निर्देश दिए।

बता दें कि सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत एक नए संसद भवन और नए आवासीय परिसर का निर्माण किया जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति के आवास के साथ ही कई नए कार्यालय भवन और मंत्रालय के कार्यालयों के लिए केंद्रीय सचिवालय का भी निर्माण किया जाना है। इस परियोजना की घोषणा सितम्बर 2019 में की गई थी और 10 दिसम्बर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले संसद भवन की नई इमारत करीब 65,400 स्क्वायर मीटर में बनेगी। जिसमें एक बड़ा संविधान हॉल, सांसदों के लिए एक लाउन्ज, एक लाइब्रेरी, कई कमेटियों के कमरे, डाइनिंग एरिया जैसे कई कम्पार्टमेंट होंगे। इसके लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा में 384 सीटें होंगी।