Mon. Nov 29th, 2021

प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे स्वीकार्य नेता, केन्द्रीय मंत्रियों ने दी बधाई


नई दिल्ली, 07 नवंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिकी शोध फर्म मोर्निंग कंस्लट ने विश्व स्तर पर नेताओं की अनुमोदन रेटिंग में सबसे अधिक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर रखा है। इसके लिए उन्हें केन्द्रीय मंत्रिमंडल सहित भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने बधाई दी है।

फर्म के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की दुनिया में सबसे ज्यादा स्वीकार्यता है। उन्हें 70 प्रतिशत का स्कोर प्राप्त हुआ है। उनके बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर 66 प्रतिशत और इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 58 प्रतिशत के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 70 प्रतिशत ‘ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग’ के साथ पुनः विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बनना पूरे देश के लिए गर्व व सम्मान की बात है। यह अंत्योदय एवं आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को चरितार्थ करने हेतु मोदी के परिश्रमी व दूरदर्शी नेतृत्व पर जनता के विश्वास का प्रतिफल है।

वहीं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का पुनः विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बनना पूरे देश के लिए सम्मान की बात है। यह प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व पर जनता के विश्वास को दर्शाता है।

केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए रेटिंग का उच्चतम प्रतिशत उनके जन-केंद्रित शासन, वैश्विक लोकप्रियता, कद और नेतृत्व का एक प्रमाण है।

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (44 प्रतिशत) और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(40 प्रतिशत) से काफी आगे हैं। अन्य विश्व नेताओं में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (54 प्रतिशत) और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को (47 प्रतिशत) अनुमोदन प्राप्त हुआ।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग पर नज़र रखता है।

मॉर्निंग कंसल्ट प्रत्येक देश के वयस्कों के साथ इंटरव्यू के आधार पर अनुमोदन और अस्वीकृति रेटिंग निर्धारित करता है। यह आंकड़ा तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में 2,126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू लिया।