Tue. Sep 21st, 2021

दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री मोदी – सर्वे, भाजपा ने कहा जनकल्याणकारी नीतियों का फल


नई दिल्ली, 05 सितंबर (हि.स.)। वैश्विक नेताओं की स्वीकार्यता से जुड़े सर्वे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शीर्ष पर बने हुए हैं। दुनिया के 13 बड़े देशों के शीर्ष नेताओं की स्वीकार्यता से जुड़ा यह सर्वे ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने जारी किया है जो कि साप्ताहिक आधार पर इसका अध्ययन करती है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने रैंकिंग पर शीर्ष में बने रहने को प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी नीतियों का फल बताया है।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए स्वीकार्यता रेटिंग पर नजर रखती है।

मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अन्य देशों के शीर्ष नेताओं के मुकाबले पिछले साल जनवरी माह से लगातार इस रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। सर्वे के मुताबिक लोगों में उनकी स्वीकार्यता 70 प्रतिशत है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी की युवाओं के बीच भी स्वीकार्यता बनी हुई है। सर्वे के मुताबिक कुल 25 प्रतिशत ने ही उन्हें अस्वीकार किया है।

प्रधानमंत्री मोदी मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो से आगे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि देश के सर्वोच्च नेता प्रधानमंत्री मोदी को ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में सर्वोच्च स्थान मिलना पूरे देश के लिए गर्व और सम्मान की बात है। यह उनकी लोक कल्याणकारी नीतियों को मिले जन आशीर्वाद का फल है जो उन्हें वैश्विक नेताओं की सूची पर शीर्ष पर ले आया है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे अधिक लोकप्रिय जन नेता हैं। उनके नेतृत्व में दुनिया भर में भारत के मान सम्मान एवं प्रतिष्ठा में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।