Mon. Aug 2nd, 2021

कोविड : विधवा हुई महिलाओं को पेंशन-मकान देने की तैयारी


गोरखपुर, 20 जुलाई (हि.स.)। कोरोना काल में विधवा हुई महिलाओं को पेंशन और मकान दिलवाने की कवायद तेज कर दी गयी है। इससे 500 से अधिक चिह्नित महिलाओं को जल्दी ही विधवा पेंशन मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके लिए कोरोना काल मे निराश्रित हुई महिलाओं का फार्म भरवाना शुरू कर दिया गया है।

कोरोना से निराश्रित हुए बच्चों के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब कोरोना काल में विधवा हुई 500 से अधिक महिलाओं को पेंशन और मकान उपलब्ध करवाने का अभियान शुरू किया गया है। आंगनबाड़ी की टीम इनका ब्यौरा जुटा रही है। इन महिलाओं को समाज कल्याण विभाग की तरफ से एकमुश्त 20 हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराने के साथ ही विधवा पेंशन शुरू करायी जाएगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने बताया कि निराश्रित महिलाओं को जल्द से जल्द विधवा पेंशन उपलब्ध कराया जाएगा। पांच सौ से अधिक ऐसी महिलाओं को चिह्नित किया जा चुका है। आंगनबाड़ी के माध्यम से आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

दूसरी तरफ कोविड से निराश्रित हुईं ऐसी महिलाओं को पट्टे पर जमीन उपलब्ध कराने की तैयारी भी है। जिनके पास खुद का आवास नहीं है, उन्हें पट्टे की जमीन मिलेगी। फिर, उस जमीन पर पीएम फंड द्वारा आवास का निर्माण भी कराया जाएगा। इस संबंध में कमिश्नर रवि कुमार एनजी का कहना है कि इस बावत सम्बंधित सभी विभागों को निर्देश दिया गया है। कोविड से निराश्रित महिलाओं को शासन द्वारा अनुमन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध करने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएंगी।