Sun. Oct 17th, 2021

पाकिस्तान : हिन्दू मंदिर में बनाई बाउंड्री वॉल, हिन्दू समुदाय ने जताई चिंता


इस्लामाबाद, 28 सितम्बर (हि.स.)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले में स्थानीय प्रशासन के हिन्दू मंदिर में बाउंड्री वॉल बनाने और अतिक्रमण करने पर हिन्दू समुदाय के लोगों ने चिंता जाहिर की है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एक वरिष्ठ हिन्दू पुरुष का हवाला देते हुए कहा है कि जमीयत उलेमा ए इस्लाम फजी के स्थानीय मौलवी हफीज फैजुल्लाह जो मंदिर के पास मदरसा चलाते हैं, उन्होंने मंदिर को लेकर आपत्ति जताई थी। उसके बाद सुरक्षा का हवाला देकर स्थानीय प्रशासन ने मंदिर में बाउंड्री वॉल बनाना शुरू कर दिया। शिकायत दर्ज कराने पर कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर ने नहीं सुनी। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक मामलों के विशेष सहायक ने भी मामला नहीं सुलझाया। उन्हें डर था कि इससे स्थानीय मुसलमानों को अच्छा नहीं लगेगा।

मौलवी फैजुल्लाह का कहना है कि नवनिर्मित इमारत पर समाधि की बजाय मंदिर लिखा है और हिन्दू समुदाय ने इस मंदिर को बढ़ाया है। उन्होंने मंदिर में श्रद्धालुओं को लेकर बनाए गए कमरों पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने दावा किया कि इससे मंदिर का विस्तार होगा, जो हिन्दू मुस्लिम समुदाय के बीच हुए समझौते के खिलाफ है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले साल मौलवी मौलाना शरीफुल्ला के नेतृत्व में एक मंदिर पर हमला किया गया था और उसे पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया था।