Sat. Dec 4th, 2021

करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को पाकिस्तान ने 10 दिन की अग्रिम सूचना के नियम में दी ढील


इस्लामाबाद, 20 नवंबर (हि.स.)। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 552वीं जयंती पर श्री करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को राहत देते हुए पाकिस्तान ने बड़ा ऐलान किया है। प्रकाशोत्सव के मौके पर आयोजित होने वाले समारोहों में शामिल होने के लिए भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु श्री करतारपुर साहिब पहुंच रहे हैं, जिसे देखते हुए पाकिस्तान ने 10 दिन की अग्रिम सूचना के नियम में अस्थायी रूप से 30 नवंबर तक ढील दी है।

जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को सम्मान देते हुए 30 नवंबर तक नियमों में छूट दी है। पाकिस्तान ने उम्मीद जताई है कि भारत सरकार 01 दिसंबर से आने वाले लोगों के लिए सहमति प्रक्रिया का पालन करेगी। भारत और पाकिस्तान दोनों को आवश्यक प्रक्रियात्मक मंजूरी के चलते करतारपुर साहिब की यात्रा करने से 10 दिन पहले सिख तीर्थयात्रियों की सूची को अंतिम रूप देने की आवश्यकता होती है।

उल्लेखनीय है कि करतारपुर कॉरिडोर, पाकिस्तान में स्थित गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़ता है। कोरोना महामारी के कारण करतारपुर कॉरिडोर को मार्च 2020 में बंद कर दिया गया था।