Sat. Dec 4th, 2021

बाल यौन शोषण मामले में सीबीआई ने सात आरोपितों को किया गिरफ्तार


नई दिल्ली, 17 नवंबर (हि.स.)। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने कथित ऑनलाइन बाल यौन शोषण से जुड़े एक मामले की चल रही जांच में दिल्ली, ढेंकनाल (ओडिशा), नोएडा (यूपी), झांसी (यूपी), तिरुपति (आंध्र प्रदेश) सहित विभिन्न स्थानों से सात आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

सीबीआई के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों को आज सक्षम न्यायालयों में पेश किया जा रहा है। जांच के दौरान, यह पता चला कि आरोपी कथित रूप से कुछ वेबसाइटों के जरिए बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसईएम) लिंक साझा कर रहे थे। यह पता चला कि कुछ व्यक्ति सीएसईएम सामग्री के व्यापार में भी शामिल थे।

सीबीआई ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण से संबंधित आरोपों पर 83 आरोपियों के खिलाफ रविवार को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए थे। यह आरोप लगाया गया था कि भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों में स्थित व्यक्तियों के विभिन्न सिंडिकेट विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व समूहों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसईएम) को प्रसारित करने, संग्रहीत करने और देखने में शामिल थे।

यह भी आरोप लगाया गया था कि यह लोग सोशल मीडिया समूहों अथवा प्लेटफॉर्मों और तीसरे पक्ष के होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर लिंक, वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, पोस्ट और ऐसी सामग्री की मेजबानी के माध्यम से सीएसईएम का प्रसार कर रहे थे।

एकत्र की गई प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, 50 से अधिक समूह हैं जिनमें 5 हजार से अधिक अपराधी बाल यौन शोषण सामग्री साझा कर रहे हैं। इनमें से कई समूहों में विदेशी नागरिकों की भी संलिप्तता है। शुरुआत में यह पता चला है कि विभिन्न महाद्वीपों में फैले लगभग 100 देशों के नागरिक शामिल हो सकते हैं। सीबीआई औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से सहयोगी एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है।