Mon. Aug 2nd, 2021

10 जुलाई: इतिहास के पन्नों में


भोजपुरी के शेक्सपीयर का निधनः 10 जुलाई 1971 को भोजपुरी का शेक्सपीयर कहे जाने वाले समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर ने 83 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। छपरा के एक हज्जाम परिवार में पैदा हुए भिखारी ठाकुर बहुआयामी मेधा के धनी थे। इसी वजह से महापंडित राहुल सांकृत्यायन ने उन्हें अनगढ़ हीरा कहा और जगदीश चंद्र माथुर ने भरत मुनि की परंपरा का कलाकार।

भिखारी ठाकुर लोक कलाकार के साथ-साथ कवि, गीतकार. नाटककार, नाट्य निर्देशक, लोक संगीतकार भी थे। उनकी मातृभाषा भोजपुरी थी और उन्होंने इसे ही अपने नाटक और काव्य की भाषा बनाया। उनकी लिखी 29 पुस्तकें आज भोजपुरी साहित्य व संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती हैं। बेटी बेचवा, गबर घिचोर, बेटी वियोग जैसे उनके नाटकों का व्यापक सामाजिक प्रभाव रहा और सामाजिक सुधार की दिशा में इनका योगदान है। नाच की बिदेसिया शैली के जनक भिखारी ठाकुर को फिल्म बिदेसिया से विशेष पहचान मिली। इसके गीत, मुहावरे के रूप में इस्तेमाल किये जाने लगे- गवना कराई सैंया घर बैइठवले, अपने लोभाइले परदेस रे बिदेसिया।

 

अन्य अहम घटनाएंः

 

1848ः न्यूयॉर्क और शिकागो के बीच पहला टेलीग्राफ लिंक शुरू।

 

1856ः वाई-फाई के जनक अमेरिकी सरर्बियायी निकोला टेस्ला का जन्म।

 

1927ः प्रसिद्ध इंजीनियर, समाजसेवी सर गंगाराम का निधन।

 

1946ः राजशाही खत्म होने के बाद इटली गणतांत्रिक राष्ट्र बना।

 

1949ः महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर का जन्म।

 

1951ः भारत के मौजूदा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का जन्म।

 

1966ः वायुसेना के लड़ाकू विमान-मिग- का महाराष्ट्र के नासिक जिले में निर्माण शुरू।

 

1973ः बांग्लादेश की स्वतंत्रता के दो साल बाद 1973 में पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में बांग्लादेश को स्वतंत्र देश स्वीकार करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

 

2014ः प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार जोहरा सहगल का निधन।