Sun. Jan 23rd, 2022

प्रधानमंत्री मोदी के सपने और संकल्प को मध्य प्रदेश ने किया साकारः शिवराज


स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मप्र को मिले 38 पुरस्कार, इंदौर पांचवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

 मुख्यमंत्री ने ठेठ इंदौरी अंदाज में दी बधाई, कहा- धन्य है इंदौर की जनता, मेरा प्रणाम



भोपाल, 20 नवम्बर (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व और प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने और संकल्प को मध्यप्रदेश ने साकार किया है। इस साल मध्यप्रदेश को स्वच्छा सर्वेक्षण 2021 अवार्ड में कुल 38 पुरस्कार मिले हैं। पिछले साल प्रदेश को 27 पुरस्कार प्राप्त हुए थे। शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में 21 पुरस्कार प्रदेश को प्राप्त हुए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर निवासियों को प्रणाम करते हुए उन्हें बधाई दी। उल्लेखनीय है कि इंदौर लगातार पांचवीं बार स्वच्छता में देश में प्रथम स्थान पर है।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी इंदौर प्रथम स्थान पर है। भोपाल और देवास को भी पुरस्कार प्राप्त हुआ है। स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर के अलावा भोपाल, उज्जैन, पचमढ़ी कैम्प, होशंगाबाद, देवास और बड़वाह ने भी पुरस्कार प्राप्त किया है। गारबेज फ्री सिटी में इंदौर के अलावा उज्जैन, ग्वालियर, देवास, सिंगरौली, मूंदी, बुरहानपुर, राजगढ़, धार और राजधानी भोपाल को पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। शहरों को मिले स्वच्छता पुरस्कारों से मध्यप्रदेश गौरवान्वित हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सभी शहरवासियों, जन-प्रतिनिधि और स्थानीय प्रशासन को बधाई दी।

राष्ट्रपति का आशीर्वचन स्वच्छता के प्रयासों को गति प्रदान करेगा

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट किया है कि – “राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आशीर्वचन और मार्गदर्शन मध्यप्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में स्वच्छता के प्रयासों को अभूतपूर्व गति प्रदान करेगा। राष्ट्रपति का मैं प्रदेश के समस्त नागरिकों की तरफ से अभिनंदन कर आभार व्यक्त करता हूँ।”

स्वच्छता अभियान बना जीवन का अभिन्न हिस्सा

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन का आभार मानते हुए ट्वीट किया – “यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में स्वच्छता सिर्फ अभियान या कार्यक्रम ही नहीं, बल्कि जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। प्रदेश को 38 पुरस्कार प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की तरफ से आभार प्रकट करता हूँ।”

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया – “मेरा मन आनंद से भरा है, ये इंदौर है जो निरंतर स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर नंबर वन आ रहा है। ये इंदौर की जनता की इच्छाशक्ति का परिणाम है, जो अपने शहर को अपने घरों की तरह स्वच्छ रखने का संकल्प लिए हुए है।”

अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर के लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बने रहने पर ठेठ इंदौरी अंदाज में ट्वीट करके बधाई दी। उन्होंने लिखा- “अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से इंदौर अद्भुत है, गजब है। धन्य है इंदौर की जनता, इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। बधाई जन-प्रतिनिधियों को, सांसद, विधायक, प्रशासन, स्वच्छता कर्मियों और स्वयं-सेवी संगठनों को। बधाई इंदौर।”