Sat. Jul 31st, 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल को वैक्सीन सप्लाई का आश्वासन दिया- नेपाली विदेश मंत्रालय


काठमांडू, 19 जुलाई (हि.स.)। नेपाली विदेश मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ सोमवार को टेलिफोन पर बात कर उन्हें भारत की ओर से वैक्सीन सप्लाई करने का आश्वासन दिया है।

नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्वीपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर भी बात हुई।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि उन्होंने नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं और बधाई दी है। दोनों नेता भारत और नेपाल के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे जिसमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है।

इससे पहले रविवार रात को भी प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर शेर बहादुर देउबा को बधाई दी थी जिसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री ने उनको धन्यवाद देते हुए ट्वीट कर कहा था कि वह उनके साथ काम करने के इच्छुक हैं जिससे दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत किया जा सके और आपसी संपर्क बढ़ाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार देउबा को 12 जुलाई को संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत प्रधानमंत्री बनाया गया था। देउबा को संसद का विश्वास मत हासिल करने के लिए कुल 136 मतों की जरूरत थी। उन्होंने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 मत हासिल किए। देउबा ने 13 जुलाई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।