Sat. Jul 31st, 2021

डोमिनिका में जमानत के बाद एंटीगुआ एवं बारबुडा पहुंचा मेहुल चोकसी


नई दिल्ली, 16 जुलाई (हि.स.)। डोमिनिका में जमानत मिलने के बाद भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगुआ एवं बारबुडा पहुंच गया है। चोकसी को डोमिनिका उच्च न्यायालय ने स्वास्थ्य के आधार पर सोमवार को जमानत दी थी। उसे एंटीगुआ स्थित न्यूरोलॉजिस्ट से इलाज कराने के लिए यात्रा की अनुमति दी थी।

डोमिनिका उच्च न्यायालय के जज स्टीफेंसन ने चोकसी को माउंट सेंट जॉन्स मेडिकल सेंटर में एंटीगुआन न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. हेडन ओसबोर्न से परामर्श के लिए एंटीगुआ जाने क लिए विशेष जमानत दी थी। इसके साथ कोर्ट ने चिकित्सक या किसी भी परिवर्तन के बारे में अदालत को सूचित करने को कहा था।

एक रिपोर्ट के अनुसार 10,000 ईसी डॉलर की जमानत राशि जमा करने के बाद अदालत ने चोकसी को एंटीगुआ जाने की अनुमति दी थी। इसके बाद चोकसी ने एक चार्टर्ड विमान से एंटीगुआ के लिए उड़ान भरी।

जमानत की मांग करते हुए चोकसी ने सीटी स्कैन सहित अपनी मेडिकल रिपोर्ट कोर्ट में पेश किया था। जिसमें कहा गया कि डॉक्टर उसे तुरंत एक न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जिकल उसके स्वास्थ्य के हालात की स्थिति की समीक्षा करें।

डोमिनिका के प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के डॉक्टर येरांडी गाले गुटिरेज़ और रेने गिल्बर्ट वेरानेस ने 29 जून की सीटी स्कैन रिपोर्ट में चोकसी के हालात के बारे में कोर्ट को जानकारी दी थी। जिसमें कहा गया था कि वर्तमान में द्वीप (डोमिनिका) पर सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत में 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में वांछित चोकसी 23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था, जहां वह 2018 से एक नागरिक के रूप में रह रहा है।