Sat. Sep 18th, 2021

मारुति ने 1,81,754 गाड़ियों को किया रिकॉल, जानिए क्या है वजह


नई दिल्ली, 03 सितंबर (हि.स.)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने खराब मोटर जनरेटर बदलने के लिए सियाज, विटारा ब्रेजा और एक्सएल6 समेत अलग-अलग मॉडल की 1,81,754 कारों को रिकॉल यानी वापस मंगाया है।

एमएसआई ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि एक जिम्मेदार कॉरपोरेट कंपनी होने के नाते और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने सियाज, एर्टिगा, विटारा ब्रेज़्ज़ा, एस क्रॉस और एक्सएल6 के कुछ पेट्रोल मॉडल को वापस मंगाने का निर्णय किया है।

एमएसआई ने बताया कि 4 मई, 2018 से लेकर 27 अक्टूबर, 2020 के बीच निर्मित मॉडलों की 1,81,754 इकाइयों में खराबी की जांच करने को लेकर कंपनी ने यह निर्णय लिया है। गौरतलब है कि संभावित सुरक्षा खामियों को दूर करने के लिए विश्व स्तर पर इस तरह के अभियान चलाए जाते हैं।

मारुती के मुताबिक ‘ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए बिना कोई शुल्क लिए मोटर जनरेटर पुर्जे की जांच करने और बदलने के लिए कंपनी ने प्रभावित वाहनों को वापस बुलाने का निर्णय लिया गया है।’ इसके लिए प्रभावित गाड़ियों के मालिकों से संपर्क किया जा रहा है, जिसका पुर्जा बदलने का काम नवंबर, 2021 के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। कंपनी ने ग्राहकों से अनुरोध है कि वे तब तक जलजमाव वाले क्षेत्रों में वाहन चलाने से बचें।