Tue. Nov 30th, 2021

मैड्रिड में कारों पर से प्रतिबंध हटाए जाने के विरोध में लोग सड़क पर उतरे.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाली कारों पर से प्रतिबंध हटा कर प्रशासन अमेरिका का अनुसरण कर रही है।



मैड्रिड (स्पेन) , 30 जून  (हि.स.)। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में प्रदूषण फैलाने वाली कारों पर से प्रतिबंध हटाए जाने के बाद शनिवार को सैकड़ों लोग स्थानीय प्रशासन के खिलाफ सड़क पर उतर आए।यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि प्रदूषण फैलाने वाली कारों पर से प्रतिबंध हटा कर प्रशासन अमेरिका का अनुसरण कर रही है। दरअसल, लोग इस फैसले को पर्यावरण नीतियों को पलटने के रूप में देख रहे हैं।
विदित हो कि पिछले साल नवम्बर महीने में तत्कालीन वामपंथी सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए अधिकांश पेट्रोल और डीजल कारों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसका उद्देश्य मैड्रिड को यूरोपीय संघ के स्वच्छ वायु नियमों के अनुरूप बनाना था, जिसका 2010 से उल्लंघन हो रहा था।
प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे , ‘मैं खुले में सांस लेना चाहता हूं और हम मैड्रिड को धुआं से मुक्त रखना चाहते हैं।“
39 साल की अभिनेत्री लौरा मार्टिन ने कहा कि वह छोटे और स्थानीय स्तर पर किए गए प्रयासों से धरती को बचाना चाहती हैं। इसके लिए सबसे पहले मैड्रिड सेंट्रल को बचाना है।
अभिनेत्री ने आगे कहा कि वह मैड्रिड की नई सरकार की नीतियों को लेकर चिंतित हैं, जो अमेरिकी राष्ट्रपति के नक्शे कदम पर चल रही है। ट्रंप ने भी पर्यावरणीय नीतियों को पलट दिया था जिसमें कार्बन उत्सर्जन को कम करने वाले नियमों को कमजोर कर दिया गया था।