Sat. Jul 31st, 2021

कानपुर में बदली रहेगी ट्रेनों की चाल राष्ट्रपति की सुरक्षा के चलते


राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर आएगी
 दोपहर दो बजे से लेकर रात नौ बजे तक कैंट साइड प्लेटफार्म रहेगा बंद
 कानपुर सेंट्रल आने वाली कई ट्रेनों के प्लेटफार्म में किया गया परिवर्तन



कानपुर, 24 जून (हि.स.)। राष्ट्रपति बनने के बाद दूसरी बार रामनाथ कोविंद शुक्रवार को कानपुर आ रहे हैं। चूंकि इस बार उनकी यात्रा ट्रेन से हो रही है, इसलिए उत्तर मध्य रेलवे ने कानपुर सेन्ट्रल में आने वाली कई ट्रेनों के प्लेटफार्मों में बदलाव किया है। राष्ट्रपति की सुरक्षित यात्रा के लिए पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने फुलप्रूफ प्लानिंग की है। इसमें पूरा ख्याल रखा गया है कि राष्ट्रपति के दौरे के चलते किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की परेशानी न होने पाए।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के दौरे की तैयारियों में पूरा पुलिस कमिश्नरेट लगा है। राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर कुछ घंटों के लिए ट्रेनों के आवागमन में आंशिक बदलाव भी किए गये हैं। राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर आएगी। इसलिए शुक्रवार दोपहर दो बजे से लेकर रात्रि नौ बजे तक किसी भी प्रकार का आवागमन इस प्लेटफार्म पर पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।  इसके अतिरिक्त रेलवे विभाग ने कुछ ट्रेनों की समय सारिणी तथा उनके प्लेटफॉर्म में भी संशोधन किया है। ट्रेन यात्रियों को सिटी साइड घंटाघर होकर कानपुर सेंट्रल आना होगा। वह किसी भी परेशानी होने पर लैंड लाइन नंबर 0512-2326826 पर संपर्क कर सकते हैं। कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के कैंट की तरफ के सभी मुख्य द्वार गेट नंबर 1, 2, 3 व 4 बन्द रहेंगे।
ट्रेनों और उनके प्लेटफार्म में किया गया परिवर्तन
शुक्रवार को लखनऊ-झांसी इंटरसिटी एक्सप्रेस अपने पूर्व निर्धारित समय 18:15 पर प्लेटफार्म नंबर 03 के स्थान पर प्लेटफार्म 06 पर आएगी और यहीं से 18:20 पर झांसी के लिए प्रस्थान करेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 04191 कानपुर-फफूंद एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 19:10 पर प्लेटफार्म संख्या 10 के स्थान पर प्लेटफार्म संख्या 04 से प्रस्थान करेगी।05205 चित्रकूट एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 19:15 पर प्लेटफार्म संख्या 02 के स्थान पर प्लेटफार्म संख्या 07 से प्रस्थान करेगी। गाड़ी संख्या 04217 ऊंचाहार एक्सप्रेस प्लेटफार्म संख्या दो के स्थान से प्लेटफार्म संख्या 04 पर निर्धारित समय 19:35 पर आकर अपने निर्धारित समय 19:40 पर प्रस्थान करेगी। इसी तरह 01801 मानिकपुर कानपुर एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 22:40 पर प्लेटफार्म संख्या 10 के स्थान पर प्लेटफार्म संख्या 03 पर आएगी। बनारस से चलकर नई दिल्ली जाने वाली 02435 वंदे भारत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 18:30 पर प्लेटफार्म संख्या एक के स्थान पर प्लेटफार्म संख्या 05 पर 18:30 पर आएगी एवं निर्धारित समय 18:32 पर दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी।
यह रहेगा रूट परिवर्तन
रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक कैंट साइड से किसी भी यात्री का आवागमन नहीं हो सकेगा। सभी यात्रियों को सिटी साइड घंटाघर जाना होगा। नरौना चौराहा से मरे कंपनी पुल होते हुए रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक की तरफ जाने वाले सभी यात्री नरौना चौराहा से घंटाघर की तरफ जाकर सिटी साइड जा सकेंगे। जीटीरोड से प्लेटफार्म नंबर एक कैंट साइड की तरफ जाने वाले यात्री टाटमिल चौराहा से सीधे घंटाघर होते हुए सिटी साइड स्टेशन जा सकेंगे।