Sun. Oct 17th, 2021

कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल, जिग्नेश मेवाणी पार्टी के टिकट पर लड़ेंगे अगला चुनाव


नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की उपस्थिति में मंगलवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हो गए। वहीं गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी निर्दलीय विधायक होने के कारण औपचारिक तौर पर पार्टी में शामिल नहीं हुए लेकिन उन्होंने कहा है कि वह वैचारिक रूप से पार्टी के साथ हैं और अगला चुनाव कांग्रेस के टिकट पर ही लड़ेंगे।

कन्हैया के शामिल होने के दौरान दोनों नेता नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहे। कन्हैया कुमार जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष हैं और जिग्नेश मेवाणी दलित समुदाय से हैं। जिग्नेश ने कहा है कि वह वैचारिक रूप से कांग्रेस में शामिल हुए हैं लेकिन तकनीकी कारणों से अभी औपचारिक तौर पर शामिल नहीं होंगे।

जिग्नेश मेवाणी गुजरात के वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय विधायक हैं और राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (आरडीएएम) के संयोजक हैं। 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने वडगाम निर्वाचन क्षेत्र में मेवाणी के खिलाफ अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था।

कांग्रेस में शामिल होने से पहले कुमार और मेवाणी ने राहुल के साथ दिल्ली के आईटीओ स्थित शहीदी पार्क में भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल भी मौजूद थे।

वहीं कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कुमार और मेवाणी के शामिल होने पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कुछ कम्युनिस्ट नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने के बारे में अटकलें हैं। 1973 की पुस्तक ‘कम्युनिस्ट इन कांग्रेस’ कुमारमंगलम थीसिस पर फिर से विचार करना शायद शिक्षाप्रद हो सकता है। जितनी अधिक चीजें बदलती हैं, उतनी ही वे शायद वैसी ही रहती हैं। उन्होंने आज इसे फिर से पढ़ा है।