Thu. Nov 30th, 2023

हथियारों की होड़ कम करने पर बाइडन और पुतिन राजी


दोनों नेताओं में हुई 5 वर्षों तक स्ट्रेटजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी बढ़ाने पर सकारात्मक वार्ता



वॉशिंगटन, 27 जनवरी (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हथियारों की होड़ रोकने के लिए महत्वपूर्ण  समझौते समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘राष्ट्रपति बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। उन्होंने न्यू स्टार्ट (स्ट्रेटजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी) को आगामी 5 वर्षों तक बढ़ाने पर दोनों देशों पर सकारात्मक वार्ता हुई। दोनों नेता इस पर सहमत हुए कि उनकी टीमें 5 फरवरी तक इस संधि को विस्तार देने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें।’ व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों नेताओं के बीच हथियार नियंत्रण से लेकर सुरक्षा से जुड़े तमाम मामलों पर चर्चा हुई।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान जोर दिया कि अमेरिका यूक्रेन की संप्रभुता का मजबूती से समर्थन करता रहेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के सामने कुछ रूस के विपक्षी नेता अलेस्की नवलनी को जहर देने और उनकी गिरफ्तारी के मामले के साथ 2020 के अमेरिकी चुनाव में दखल, अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की हत्या पर कथित तौर पर रूस की तरफ से इनाम रखे जाने जैसे मुद्दों पर चिंता जताई।

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति बाइडेन ने यह स्पष्ट किया कि अमेरिका अपने राष्ट्रीय हितों की सुरक्षा के लिए मजबूत कार्रवाई करेगा। अगर रूस के किसी कदम से अमेरिका या उसके सहयोगियों को नुकसान पहुंचता है तो जवाब में अमेरिका कड़े कदम उठाएगा।’