Tue. Oct 26th, 2021

जियो की बादशाहत कायम, जुलाई में कंपनी ने जोड़े 65 लाख नये ग्राहक


नई दिल्ली, 23 सितंबर (हि.स.)। रिलायंस जियो ने अपनी लॉन्चिंग के 5 साल के अंदर अपनी बादशाहत कायम कर ली है। जियो ने 44 करोड़ 32 लाख ग्राहक जोड़कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। जियो ने जुलाई, 2021 में 65 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़कर ये मुकाम हासिल किया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से गुरुवार को जारी रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

ट्राई के मुताबिक देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है। जुलाई महीने में जियो ने 65.1 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े है। वहीं, भारती एयरटेल की ग्राहक संख्या में 19.42 लाख का इजाफा हुआ, जबकि वित्तीय संकट का सामना कर रही वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) ने जुलाई में 14.3 लाख मोबाइल ग्राहक गंवाए हैं।

ट्राई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई, 2021 में जियो की कुल मोबाइल ग्राहक संख्या तेजी से बढ़ते हुए 44.32 करोड़ पर पहुंच गई है। वहीं, भारती एयरटेल का ग्राहक आधार भी बढ़कर 35.40 करोड़ पर पहुंच गया, जबकि जुलाई महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 14.3 लाख घटकर 27.19 करोड़ रह गई।

उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो दिवाली पर नया 4जी स्मार्टफोन-जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च करने जा रही है। जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग के बाद कंपनी ग्राहकों की संख्या में भारी इजाफा होने की उम्मीद लगाए बैठी है। जियो के ग्राहकों में इजाफा उसे नई ऊंचाई पर ले जा रहा है।

गौरतलब है कि भारतीय दूरसंचार के इतिहास में जियो से पहले 44 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा कोई भी कंपनी नहीं छू सकी थी।