Sun. Oct 17th, 2021

जयशंकर ने की मैक्सिको के राष्ट्रपति से मुलाकात


नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मैक्सिको के राष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुएल से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुभकामना संदेश दिया।

अपनी मुलाकात की जानकारी देते हुए जयशंकर ने कहा कि इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति मैनुएल को प्रधानमंत्री मोदी की ओर से शुभकामना संदेश दिया। दोनों देशों की सरकारों की प्राथमिकताओं और प्रथाओं पर एक खुली बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि हमारे बीच अनुभवों और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की अपार संभावनाएं हैं।

मैक्सिको के स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने गए विदेश मंत्री ने यात्रा के दौरान अपने बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद शहरयार आलम, बेलीज के प्रधानमंत्री जॉनी ब्रिसेनो और विदेश मंत्री इमोन कर्टनी, सर्बिया की प्रथम महिला तमारा वुजिक से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने मैक्सिकन समकक्ष मार्सेलो एबरार्ड से आपसी सहयोग से जुड़े मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श किया। व्यापार, निवेश और अंतरिक्ष से जुड़े क्षेत्रों में सहयोग के साथ उन्होंने इस बात पर बल दिया कि दोनों देशों को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अधिक तालमेल बनाते हुए सहयोग करना चाहिए।

जयशंकर वर्तमान में मैक्सिको की पहले तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मैक्सिको के विदेश मंत्री के साथ एक व्यापक विचार-विमर्श हुआ। राजनीतिक सहयोग, व्यापार और निवेश, अंतरिक्ष और वैज्ञानिक क्षमता, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, शासन की चुनौतियों और वैश्विक आख्यानों पर साझा दृष्टिकोण और कांसुलर मुद्दों की समीक्षा की गई।