Sat. Jul 31st, 2021

दक्षिण-अफ्रीका में जैकब जुमा के समर्थकों का प्रदर्शन जारी


जोहांसबर्ग, 14 जुलाई (हि.स.)। दक्षिण-अफ्रीका में जैकब जुमा के समर्थकों का प्रदर्शन लगातार पांचवें दिन जारी रहा। इसकी शुरुआत शुक्रवार से हुई थी।

मंगलवार को दुकानों और गोदामों में लूटपाट हुई। यह प्रदर्शनकारी पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। दक्षिण-अफ्रीका की पुलिस की ओर से कहा गया है कि इन प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है। इस हिंसा को देखते हुए देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी को फिलहाल एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है।

पूर्व राष्ट्रतपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी उनके खिलाफ जारी भ्रष्टाचार के मामले में पेश न होने के बाद हुई है। जुमा की गिरफ्तारी की खबर सामने आते ही बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन करने लगे।

सरकार का कहना है कि वो इस हिंसा को रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। पुलिस का कहना है कि 1,234 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। दो और प्रांतों में हिंसा फैलने की खबरों के बीच पुलिस का कहना है कि पुलिसकर्मी खतरे के तौर पर चिह्नित इलाकों में गश्त कर रहे हैं ताकि अवसर का फायदा उठाकर हो रही आपराधिक गतिविधियों को रोका जा सके। इसके साथ-साथ भीड़ को रोकने के लिए सेना को भी सड़कों पर उतार दिया गया है।