Mon. Aug 2nd, 2021

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने खुद को पुलिस अधिकारियों के हवाले किया


जोहनिसबर्ग, 08 जुलाई (हि.स.)। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने खुद को पुलिस अधिकारियों के हवाले कर दिया है। जुमा पर अपने कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार करने और लूट-खसोट करने के आरोप हैं। उच्च न्यायालय इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

दरअसल अदालत की अवमानना करने के आरोप में जैकब को 15 साल की सजा सुनाई गई है। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए कई दिनों से प्रयासरत थी लेकिन पुलिस को रोकने के लिए पूर्व राष्ट्रपति के क्वाजूलू-नताल प्रांत के कांडला स्थित घर के बाहर कई दिन से उनके समर्थक एकत्रित थे, जिनका नेतृत्व जुमा के बेटे एडवर्ड कर रहे थे। एडवर्ड ने कुछ दिनों पहले कहा था कि पुलिस उनकी हत्या करने के बाद ही उनके पिता को गिरफ्तार कर पाएगी। इससे पहले भी जैकब के घर के बाहर एकत्रित हुए उनके समर्थकों और पुलिस के बीच गतिरोध हुआ था जिसके बाद पुलिस को पीछे हटना पड़ा था। उनके समर्थकों ने घर के प्रवेश द्वार को ब्लॉक कर दिया था और कुछ लोगों ने हवा में गोलियां भी चलाई थी।

पुलिस को जैकब को बुधवार देर रात गिरफ्तार करना था लेकिन गिरफ्तार करने की समय-सीमा से करीब 45 मिनट पहले जुमा अपने घर से वाहनों के एक काफिले के साथ निकले और उन्होंने खुद को पुलिस अधिकारियों के हवाले कर दिया। इसके बाद पुलिस के प्रवक्ता लिरांडजू थेंबा ने ट्वीट करके पुलिस मिनिस्ट्री की ओर से पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को पुलिस हिरासत में रखा गया है।

उच्च न्यायालय इस मामले पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। कानून विशेषज्ञों का कहना है कि जुमा के हक में फैसला आने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि उच्चतम न्यायालय के फैसले को उच्च न्यायालय रद्द नहीं कर सकता है।