Tue. Oct 26th, 2021

पंचायत चुनाव : चौथे चरण के लिए सूचना प्रकाशित, शनिवार से शुरू होगा नामांकन


बेगूसराय, 24 सितम्बर (हि.स.)। बिहार में पंचायत चुनाव की चल रही प्रक्रिया के बीच शुक्रवार को चौथे चरण के लिए सूचना का प्रकाशन कर दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने शुक्रवार को बताया कि पंचायत चुनाव के तहत बेगूसराय जिला के बखरी अनुमंडल के नावकोठी प्रखंड तथा मंझौल अनुमंडल के खोदावंदपुर प्रखंड के लिए प्रपत्र-पांच में सूचना का प्रकाशन आज कर दिया गया तथा 25 सितम्बर से एक अक्टूबर तक नामांकन पत्र 11 से चार बजे तक दाखिल किया जाएगा। नामांकन पत्रों की संवीक्षा चार अक्टूबर को होगी तथा छह अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। दोनों प्रखंडों में मतदान 20 अक्टूबर को तथा मतगणना 22 एवं 23 अक्टूबर को होगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है, सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैंबखरी अनुमंडल एवं मंझौल अनुमंडल के अंतर्गत जिला परिषद के सदस्य के लिए नामांकन दाखिल करने का काम क्रमशः अनुमंडल पदाधिकारी बखरी एवं मंझौल के कार्यालय कक्ष में किया जाना है। शेष पदों के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन होगा।

डीएम ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करते समय अभ्यर्थियों के समर्थकों एवं अन्य कार्यकर्ताओं अथवा वाहनों के कारण नामांकन स्थल और परिसर में काफी भीड़ होने की संभावना रहती है। इस दौरान विधि-व्यवस्था के सुचारू रूप से संधारण तथा आदर्श आचार संहिता के निर्धारित शर्तों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सभी संबधित कार्यालयों एवं उनके परिसरों में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को प्रतिनियुक्ति स्थल पर नाम निर्देशन, स्क्रुटनी एवं नाम वापसी की तिथि तक संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान विधि व्यवस्था तथा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई पूर्वक पालन कराने का निर्देश दिया गया है। चारों निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के एक सौ मीटर के दायरे में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में धारा-144 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत निषेधाज्ञा पूर्व से ही प्रभावी है, बखरी एवं मंझौल के एसडीओ को धारा-144 के उल्लंघन की स्थिति में विधिसम्मत आवश्य कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

नामांकन के दौरान यातायात व्यवस्था संचालन तथा जुलूस के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन कराने का निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन एवं बखरी तथा मंझौल के अग्निशमन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने बताया कि नावकोठी प्रखंड में मुखिया पद के नौ, सरपंच पद के नौ, पंच पद के 130, ग्राम पंचायत सदस्य के 130, पंचायत समिति के 13 तथा जिला परिषद के एक पद के लिए चुनाव होना है। 72519 मतदाताओं के लिए 132 मतदान केंद्र (मूल-130 एवं दो सहायक) बनाए गए हैं। खोदावंदपुर प्रखंड में मुखिया पद के आठ, सरपंच पद के आठ, पंच पद के 112, ग्राम पंचायत सदस्य के 112, पंचायत समिति सदस्य के 11 तथा जिला परिषद के एक पद के लिए चुनाव होना है। खोदावंदपुर में 61543 मतदाताओं के लिए 114 मतदान केंद्र (मूल-112 एवं दो सहायक) बनाए गए हैं।