Sun. Dec 5th, 2021

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित, सविता को मिली कमान


नई दिल्ली, 19 नवंबर (हि.स.)। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को आगामी महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन 5 से 12 दिसंबर 2021 तक होना है।

भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच दिसंबर को थाईलैंड के खिलाफ करेगा। भारत पूल वन में चीन, कोरिया, जापान, थाईलैंड और मलेशिया के साथ है।

भारतीय टीम की अगुवाई सविता, जिन्हें एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर नामित किया गया था, करेंगी, जबकि अनुभवी डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का टीम की उपकप्तान होंगी।

टीम संरचना के बारे में बात करते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, “कुछ दुर्भाग्यपूर्ण चोटों और दक्षिण अफ्रीका में जूनियर विश्व कप के लिए जूनियर टीम में वरिष्ठ खिलाड़ियों के शामिल होने के बावजूद, मुझे लगता है कि हमने आगामी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए एक अच्छी टीम का चयन किया है। यह टूर्नामेंट कुछ युवा नए खिलाड़ियों के लिए उच्चतम अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्वाद लेने का एक अच्छा अवसर होगा और मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि हम अपने प्रशिक्षण विषयों को कितना लागू कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे यकीन है कि टोक्यो ओलंपिक में हमारी सफलता के बाद हमसे उम्मीदें अधिक हैं, लेकिन हम सभी फिर से शून्य से शुरू करते हैं। मुझे विश्वास है कि हम अपनी क्षमताओं को दिखा सकते हैं।”

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर- सविता (कप्तान), रजनी एतिमारपु

डिफेंडर्स- दीप ग्रेस एक्का (उपकप्तान), उदिता, निक्की प्रधान, गुरजीत कौर।

मिडफील्डर- निशा, सुशीला चानू पुखरंबम, नमिता टोप्पो, मोनिका, नेहा, ज्योति, लिलिमा मिंज़।

फॉरवर्ड्स- नवनीत कौर, वंदना कटारिया, राजविंदर कौर, मारियाना कुजुरी, सोनिका।