Tue. Nov 30th, 2021

जवागल श्रीनाथ: इकलौते भारतीय तेज गेंदबाज जिन्होंने वनडे में 300 से अधिक विकेट लिए


श्रीनाथ का भारत में बतौर तेज गेंदबाज ऐसा क्रेज था, जैसा आज जसप्रीत बुमराह का है। 



नई दिल्ली, 31 अगस्त (हि.स.)। भारतीय टीम ने क्रिकेट जगत को कई तेज गेंदबाज दिए हैं। चाहे वह जहीर खान हों, आशीष नेहरा हों या फिर मौजूदा समय में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। भारतीय क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में तेज गेंदबाजी में एक से एक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को देखा है। ऐसे ही दो दशक पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज के रूप में एक ऐसा नाम उभरा था जिसने न सिर्फ भारत को कई बड़े मौके पर सफलताएं दिलायी बल्कि उनके नाम बतौर तेज गेंदबाज भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। अभी तक कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है।
हम बात कर रहे हैं दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ की। आज उनका 50वां जन्मदिन है। आज ही के दिन यानी 31 अगस्त,1969 को कर्नाटक के मैसूर में इनका जन्म हुआ था। जवागल श्रीनाथ भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। श्रीनाथ का भारत में बतौर तेज गेंदबाज ऐसा क्रेज था, जैसा आज जसप्रीत बुमराह का है।
वर्ष 1991 में जवागल श्रीनाथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। श्रीनाथ ने अपनी गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में खास पहचान बनायी। श्रीनाथ की सबसे बड़ी काबिलियत उनकी तेज रफ्तार से आती गेंदों में जबरदस्त स्विंग मौजूद था। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 229 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 315 विकेट अपने नाम किए। वहीं टेस्ट में 67 मैच खेलकर 236 विकेट चटकाए। बतौर तेज गेंदबाज वे भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इनके बाद अजीत अगरकर और जहीर खान जैसे तेज गेंदबाजों का नाम है। हालांकि, ये दोनों तेज गेंदबाज वनडे में 300 विकेट पूरे नहीं कर पाए।
जवागल श्रीनाथ का क्रिकेट करियर करीब 12 साल तक चला। श्रीनाथ ने साल 2003 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला। श्रीनाथ ने क्रिकेट से संन्यास के बाद अपनी क्रिकेट समझ को आगे बढ़ाते हुए साल 2006 में नई पारी की शुरुआत मैच रैफरी के रूप में की। श्रीनाथ अब तक 75 टी-20, 220 वनडे और 47 टेस्ट मैचों में रेफरी के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।