Sun. Dec 5th, 2021

भारत ने पहले टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया


 तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में ली 1-0 से बढ़त



जयपुर, 18 नवम्बर (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट टीम के नए टी-20 कप्तान रोहित शर्मा और नए हेड कोच राहुल द्रविड़ के नए सफर की शुरुआत जीत के साथ हुई है। भारतीय टीम ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले पहले टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने सुर्यकुमार यादव की 62 रनों एवं कप्तान रोहित शर्मा की 48 रनों की पारी की बदौलत पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा एवं उप कप्तान केएल राहुल ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पांच ओवर में टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया। भारत का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा। राहुल मिचेल सेंटनर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कैच आउट हो गए। राहुल ने 14 गेंद पर 15 रन बनाए। इसके बाद कप्तान रोहित ने बल्लेबाजी करने आए सुर्यकुमार यादव के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर 50 रन से अधिक की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 14वें ओवर में भारत का दूसरा विकेट गिरा। कप्तान रोहित शर्मा को ट्रेंट बोल्ट ने रचिन रवींद्र के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 36 गेंदों पर 48 रन बनाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 34 गेंदों पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इस बीच सूर्यकुमार यादव को ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड कर दिया। सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के की मदद से 62 रन बनाए। भारत को आखिरी दो ओवरों में 16 रन चाहिए थे। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर आउट हो गए। अय्यर को टीम साउथी ने पवेलियन भेजा। श्रेयस पांच रन ही बना सके। आखिरी ओवर में भारत को 10 रनों की दरकार थी। ओवर की पहली गेंद वाइड रही। इसके बाद डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर ने पहली ही गेंद पर 4 रन बटोरे। हालांकि इसके अगली ही गेंद पर वह आउट हो गए। आखिर में पंत ने चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने दो, टीम साउथी, मिचेल सैंटनर, डेरिल मिचेल ने क्रमश: एक-एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने सबसे ज्यादा 42 गेंदों में 70 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 छक्के एवं तीन चौके लगाए। गप्टिल के अलावा मार्क चैपमेन ने 50 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली।

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट लिए जबकि दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज के खाते में 1-1 विकेट गया।

उल्लेखनीय है कि भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के कई सीनियर खिलाड़ी श्रृंखला से दूर हैं।