Sun. Jan 23rd, 2022

अबूधाबी के 13वें आर्ट मेले में भारत भी शामिल


अबूधाबी, 16 नवंबर (हि.स.)। अबूधाबी आर्ट मेले के 13वें संस्करण में इस साल 19 देशों ने भाग लिया है। इन देशों में भारत भी शामिल है।

संस्कृति और पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित मेले में 190 से अधिक वैश्विक कलाकार 600 से अधिक कलाकृतियां प्रस्तुत करेंगे। इस संस्करण में कोलंबिया, फ्रांस, हांगकांग, भारत, ईरान, इटली, जॉर्डन, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, स्पेन, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात की 14 नई गैलरी शामिल होंगी।

प्रसिद्ध क्यूरेटर और नए कमीशन की गई कलाकृतियों द्वारा नए क्यूरेटोरियल फ्रेमवर्क होंगे। इसमें साइमन नजामी द्वारा कला मेले के लिए क्यूरेटेड सेक्टर ‘काइंड ऑफ ब्लू’ शामिल है; रोज़ लेज्यून द्वारा क्यूरेट किया गया ‘परफॉर्मिंग आर्ट्स’ प्रोग्राम; और ‘बियॉन्ड: इमर्जिंग आर्टिस्ट्स’ कार्यक्रम, जिसे सैम बार्डौइल और टिल फेलराथ द्वारा क्यूरेट किया गया है।

संस्कृति और पर्यटन विभाग के अध्यक्ष मोहम्मद खलीफा अल मुबारक ने बताया कि पिछले साल इसका आयोजन वर्चुअल किया गया था और इस साल लोगों की मौजूदगी में होना वैश्विक तौर पर आर्ट और कल्चर से जुड़े कलाकारों के प्रयासों का परिणाम है। कई प्रतिष्ठित मेहमानों, भागीदारों, प्रदर्शकों, क्यूरेटर और कलाकारों को हमारा धन्यवाद, जो अबू धाबी में हमारे साथ जुड़ रहे हैं। यह बहुराष्ट्रीय प्रतिभाओं का एक गठजोड़ है, जहां उभरती हुई कलात्मक आवाजों की अगली पीढ़ी को एक स्थायी कला और संस्कृति पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच दिया जाता है।

अबू धाबी कला के निदेशक दयाला नुसीबेह ने कहा कि 49 गैलरी के साथ मेले का उद्घाटन असाधारण है। यह यूएई में संपन्न कला समुदाय और पिछले साल और पूरे वर्ष हमारे ऑनलाइन संस्करण के माध्यम से महामारी के दौरान कलाकारों और दीर्घाओं के लिए अबू धाबी में दिखाए गए समर्थन को दर्शाता है।

मॉर्डन और कंटेपररी गैलरी सेक्टर में 15 देशों की 26 गैलरी का प्रदर्शन किया जाएगा। स्पेशल प्रोजेक्ट गैलरी सेक्टर में 6 देशों से 21 गैलरी दिखाई जाएगी।

यह मेला 17 से 21 नवंबर तक जनता के लिए खुल जाएगा। इसका आयोजन अबू धाबी में मनारत अल सादियाह में किया गया है।