Mon. Aug 2nd, 2021

नया पीजी कोर्स ‘मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी’ लॉन्च किया आईआईटी दिल्ली ने


नई दिल्ली, 24 जून (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली शैक्षणिक सत्र 2021-22 से एक नया स्नातकोत्तर कोर्स ‘मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी (एमपीपी)’ शुरू करेगा। यह कोर्स विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) और विकास पर केंद्रित है। आईआईटी दिल्ली में स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी (एसपीपी) इस कोर्स को पेश किया जाएगा।

इस नए कोर्स का उद्देश्य अलग-अलग पृष्ठभूमि के छात्रों को बहुविषयक प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले नीति पेशेवरों और नीति विद्वानों के रूप में तैयार करना है। इस दो वर्षीय एमपीपी कार्यक्रम के लिए योग्यता डिग्री एमबीबीएस, बीए एलएलबी (ऑनर्स), बी.आर्क, बी.टेक, बीएससी (एजी), बीवीएससी या समकक्ष और स्नातकोत्तर डिग्री जैसे एमए, एमएससी, एमफिल, इंटीग्रेटिड एमएससी, एमए, एमटेक या समकक्ष। साथ ही विभिन्न उद्योगों, शिक्षाविदों व सरकारी संगठनों के प्रायोजित उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

नए कोर्स के बारे में आईआईटी दिल्ली के स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख प्रो. अंबुज सागर ने कहा, “हम इस नए कार्यक्रम को शुरू करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार (एसटीआई) और विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करने वाला यह कोर्स भारत में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। हमारा मानना ​​है कि यह छात्रों को यह समझने और योगदान करने में मदद करेगा कि कैसे एसटीआई विकासात्मक चुनौतियों को बेहतर तरीके से संबोधित कर सकता है। निश्चित रूप से यह छात्रों को आईआईटी दिल्ली के व्यापक समृद्ध शैक्षणिक वातावरण में भाग लेने का मौका मिलेगा। कुल मिलाकर हमारा मानना ​​है कि यह छात्रों के लिए सीखने का एक रोमांचक और अनूठा अवसर होगा।”