Tue. Sep 21st, 2021

आईसीसी ने यूएई के विकेटकीपर बल्लेबाज गुलाम शब्बीर पर लगाया चार साल का प्रतिबंध


दुबई, 6 सितंबर (हि.स.)।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विकेटकीपर बल्लेबाज गुलाम शब्बीर पर सभी तरह के क्रिकेट से चार साल का प्रतिबंध लगाया है।

शब्बीर को 2019 में नेपाल और जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के छह नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

आईसीसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि शब्बीर ने आचार संहिता के नियम 2.4.4, 2.4.5. 2.4.6 और 2.4.7 का उल्लंघन किया है। शब्बीर पर लगा प्रतिबंध 20 अगस्त 2025 तक प्रभावी होगा।

शब्बीर ने यूएई के लिए के लिए 23 एकदिवसीय और 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

शब्बीर नेपाल के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2019 में हुई सीरीज के संदर्भ में भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) को भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए संपर्क किए जाने के प्रयासों की जानकारी देने में नाकाम रहे।

वह अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के दौरान भी भ्रष्टाचार में लिप्त होने के लिए संपर्क या आमंत्रण की पूर्ण जानकारी एसीयू को देने में नाकाम रहे।

उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के संदर्भ में भ्रष्टाचार को लेकर टीम के एक अन्य साथी से संपर्क किए जाने का खुलासा भी नहीं किया। उन्होंने उन तथ्यों तथा घटनाओं को छिपाया जिनकी उन्हें जानकारी थी और जो अन्य प्रतिभागियों के भ्रष्ट आचरण की साक्ष्य बनतीं।

नियम 2.4.6 के तहत वह एसीयू की जांच में सहयोग करने में विफल रहे, क्योंकि उन्होंने आग्रह किए जाने पर अपने सभी मोबाइल जांच के लिए नहीं सौंपे। साथ ही एसीयू ने जो दस्तावेज मांगे वह भी उन्होंने नहीं दिए। साथ ही उन्होंने वह सूचना छिपाकर एसीयू की जांच में बाधा पहुंचाई, जो जांच (2.4.7) में उपयोगी हो सकती थीं।