Mon. Nov 29th, 2021

हांग कांग ने कोवैक्सीन को मंजूरी दी


हांगकांग, 10 नवंबर (हि.स.)। हांगकांग ने भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। सरकार ने अपनी स्वीकृत कोरोना वैक्सीनों की सूची में कोवैक्सीन को शामिल किया है।

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन कोवैक्सीन को आपातकालीन प्रयोग की मंजूरी दी थी। अब तक विश्व के 96 देश ऐसे हैं जो भारत की दोनों वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी दे चुके हैं। कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, यूके, फ्रांस, जर्मनी, बेलजियम, रूस, स्विटजरलैंड ऐसे देशों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने भारत की दोनों वैक्सीनों को मंजूरी दी हुई है। वियतनाम ने भी बुधवार को ही कोवैक्सीन को मंजूरी दी है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोवैक्सीन कोरोना रोग के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावी है और वायरस के नए डेल्टा स्वरूप के खिलाफ 65.2 प्रतिशत प्रभावी है।

कोवैक्सीन के अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन के ईयूएल (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल चीन की सिनोवैक और सिनोफार्म वैक्सीन को भी ब्रिटेन मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में शामिल करेगा। ऐसा होने पर संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया से ब्रिटेन यात्रा करने वाले पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड लोगों को राहत मिलेगी।