Sun. Jan 23rd, 2022

हॉलीवुड भी गुलजार, नोटों की बौछार


कोरोना की त्रासद परछाइयों से वैश्विक और भारतीय सिनेमा उद्योग सतरंगी उम्मीदों के साथ परदे पर फिर चमकने लगा है। भारत में रोशनी के महापर्व दीपावली से सिनेमाघर खुल चुके हैं। हॉलीवुड भी कुछ महीने से गुलजार है। पिछले हफ्ते रिलीज मार्वल्स सीरीज की फिल्म इटर्नल्स ने दुनियाभर में करीब 1200 करोड़ रुपये का कारोबार कर वैश्विक सिनेमा में जान फूंक दी है। तीस सितंबर को रिलीज जेम्स बॉण्ड सीरीज की फिल्म नो टाइम टु डाई ने 3700 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कमाई कर सबको चौंका दिया है। भारत में भी इन फिल्मों ने शानदार कमाई की है। हॉलीवुड ही नहीं बॉलीवुड भी गुलजार है। अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रजनीकांत की अन्नाथे दम तोड़ते सिनेमाघरों को ऑक्सीजन देने में कामयाब रहीं।

फिल्म वेनम-लेट देयर बी कार्नेज को दुनिया ने जोरदार स्वागत किया है। 14 अक्टूबर को रिलीज इस फिल्म ने पहले दिन 3.71 करोड़ रुपये की कमाई की। 30 सितंबर को रिलीज जेम्स बॉन्ड सीरीज की 25वीं मूवी जेम्स बॉन्ड-नो टाइम टु डाई 500 मिलियन डॉलर का वैश्विक कारोबार कर चुकी है। इस फिल्म की लागत करीब 250-300 मिलियन डॉलर है। कोरोनाकाल में प्रदर्शित यह फिल्म कमाई के लिहाज से 2019 की एवेंजर एंड गेम्स के साथ ब्रिटेन की हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्मों की सूची में शामिल हो चुकी है।

इसके अलावा 25 जून को दुनियाभर में एक साथ प्रदर्शित विन डीजल की फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज की नौवीं फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस 9 के बारे में कहा जा रहा है कि कोरोना काल में यह कमाई के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुकी है। कमाई आंकड़ा क्या रहा, इसका विवरण जारी नहीं किया गया है। दो सितंबर को प्रदर्शित फिल्म शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स ने भारतीय बॉक्स ऑफिस में धीमी शुरुआत की। फिल्म ने 1.90 करोड़ रुपये कमाए पर सप्ताहांत शनिवार को 2.21 करोड़ और रविवार को 2.64 करोड़ रुपये कमाए। भारत में इस फिल्म को हिंदी, अंग्रेजी समेत कई भाषाओं में रिलीज किया गया। इस फिल्म की रिलीज के एक हफ्ते बाद कंगना रनोट की फिल्म थलाइवी प्रदर्शित हुई। भारत में कम कमाई के बावजूद शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स ने दुनियाभर में 3,171 करोड़ रुपये कमाए।