Fri. Jul 30th, 2021

हैती : अंतरिम प्रधानमंत्री ने अमेरिकी सैनिकों की मदद मांगी


पोर्ट-ऑ-प्रिंस, 10 जुलाई (हि.स.)। हैती की अंतरिम सरकार की ओर से शुक्रवार को घोषणा की गई है कि राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या के बाद देश में स्थिरता लाने और चुनाव का मार्ग तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके मद्देनजर देश के प्रमुख प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी सैनिकों को भेजने का अनुरोध किया गया है।

अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसफ ने बताया कि निश्चित तौर पर उन्हें मदद की जरूरत है और इसके लिए उन्होंने अपने अतंरराष्ट्रीय सहयोगियों से मदद मांगी है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनके सहयोगी हालात से निपटने में राष्ट्रीय पुलिस की मदद कर सकते हैं।

जोसेफ ने कहा कि वह उन विरोधियों को लेकर निराश हैं, जो राष्ट्रपति की मौत का फायदा उठाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सत्ता के लिए संघर्ष करने में कोई रुचि नहीं है और हैती में राष्ट्रपति चुनने का एकमात्र साधन चुनाव ही है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा है कि एफबीआई और होमलैंड सिक्योरिटी के वरिष्ठ अधिकारियों को जांच के लिए हैती भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका हैती और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ लगातार संपर्क में है, ताकि हैती के लोगों की मदद की जा सके।

उल्लेखनीय है कि हैती के कुछ संदिग्धों ने उनके घर पर घुसकर हत्या कर दी थी। इस मामले में 17 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें से 15 लोग कोलंबिया से हैं।