Sat. Sep 18th, 2021

गुरुग्राम: एंबियंस मॉल के मालिक पर है दो सौ करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप


गुरुग्राम, 29 जुलाई (हि.स.)। रिहायशी जमीन पर एंबिंयस मॉल का निर्माण करके नियमों की अनदेखी करने समेत कई मामलों में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एंबियंस मॉल के मालिक राज सिंह गहलोत को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा राज सिंह गहलोत पर बैंकों के साथ भी करीब 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप हैं। गहलोत से ईडी के अलावा सीबीआई भी पूछताछ कर रही है।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सीबीआई को गुरुग्राम में लगभग 18.98 एकड़ भूमि पर एक वाणिज्यिक भवन के कथित अवैध निर्माण के मामले की जांच करने के निर्देश दिये थे। यह आरोप लगाया गया था कि जिस जमीन पर एंबियंस मॉल बनाया गया है, वह एक हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए थी। सीबीआई ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर एक निजी व्यक्ति, गहलोत, एंबियंस लिमिटेड, एंबियंस डेवलपर्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के अलावा हुडा, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों और अन्य निजी व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

ईडी और सीबीआई ने पिछले साल गहलोत के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। एंबिंयस मॉल को हाउसिंग सोसायटी के स्थान पर बनाने का मुद्दा पहले भी कई बार गरमा चुका है। काफी समय से यह विवाद का कारण बना हुआ था। जांच एजेंसियों ने कई बार यहां पर पहुंचकर संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ की थी।

ईडी के अधिकारियों ने राज सिंह गहलोत के अलावा उनके रिश्तेदारों और सहयोगियों के कार्यालय की भी तलाशी ली गई थी। उनके सात ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। इसमें अमन हॉस्पिटैलिटी और एंबियंस ग्रुप के कई कार्यालय भी शामिल थे। ईडी ने इन स्थानों से तलाशी के दौरान 16 लाख रुपये नकद और लगभग 24 लाख रुपये के बराबर विदेशी मुद्राएं बरामद की थी।